1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की राह होगी आसान, जल्‍द शुरू होगा रोपवे

वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की राह होगी आसान, जल्‍द शुरू होगा रोपवे

वैष्‍णो देवी का सफर नए साल से और भी आसन होने जा रहा है। अब यात्री रोपवे की मदद से सीधे मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 29, 2018 8:41 IST
Vaishno Devi- India TV
Vaishno Devi

वैष्‍णो देवी का सफर नए साल से और भी आसन होने जा रहा है। अब यात्री रोपवे की मदद से सीधे मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं। स्‍थानीय प्रशासन के अनुसार भवन-भैरों यात्री रोपवे का काम अंतिम चरण में है और बहुत जल्द इसके चालू होने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यहां बताया कि विशेषज्ञों का एक दल अंतिम परीक्षण और सुरक्षा संबंधी अन्य जांच कर रहा है। 

यह रोपवे जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं के सफर को आसान बनाएगा। श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने कहा, “परियोजना का ट्रायल एवं परीक्षण औपचारिक रूप से 26 नवंबर को शुरू हुआ और यह दिसंबर के पहले हफ्ते तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद परियोजना को ‘यात्रियों’ के लाभ के लिए शुरू कर दिया जाएगा।” 

अभी यात्रियों को पैदल या फिर खच्‍चर आदि की मदद से मंदिर तक जाना पड़ता है। वहीं कुछ साल से लोगों को हेलीकॉप्‍टर की सुविधा भी मिल रही है। लेकिन मौसम की खराबी के चलते अक्‍सर यह सुविधा बाधित हो जाती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment