1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अजीत डोवाल से बोले अमेरिकी NSA, “भारत के साथ खड़ा है अमेरिका, आत्मरक्षा करने का है पूरा अधिकार”

अजीत डोवाल से बोले अमेरिकी NSA, “भारत के साथ खड़ा है अमेरिका, आत्मरक्षा करने का है पूरा अधिकार”

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल से कहा कि उनका देश भारत की आत्म रक्षा के अधिकार का समर्थन करता है।

Bhasha Bhasha
Published on: February 16, 2019 10:17 IST
NSA Ajit Doval- India TV
Image Source : PTI NSA Ajit Doval

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल से कहा कि उनका देश भारत की आत्म रक्षा के अधिकार का समर्थन करता है। बोल्टन ने शुक्रवार सुबह डोवाल को फोन करके जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले के लिए संवेदनाएं जताई और भारत को आतंकवाद से लड़ाई में अमेरिका का पूरा समर्थन देने की पेशकश दी। 

उन्होंने बताया, ‘‘मैंने आज (शुक्रवार) अजीत डोवाल से कहा कि हम भारत की आत्म रक्षा के अधिकार का समर्थन करते हैं। मैंने दो बार उनसे बात की और आतंकवादी हमले पर अमेरिका की ओर से संवेदनाएं व्यक्त की।’’ बोल्टन ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान द्वारा आतंकवादी पनाहगाहों को समर्थन देने के खिलाफ है और इसे बंद कराने को लेकर बहुत स्पष्ट है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस पर काफी स्पष्ट हैं और हम पाकिस्तान से इस पर बातचीत करते रहेंगे।’’ इससे पहले व्हाइट हाउस और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाकिस्तान से देश के भीतर आतंकवादियों की पनाहगाहों को समर्थन देने को बंद करने के लिए कहा था। पोम्पिओ ने टि्वटर पर कहा, ‘‘हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ खड़े हैं। पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवादियों को पनाह उपलब्ध नहीं करानी चाहिए।’’

पाकिस्तान को सख्त लहजे में दिए संदेश में व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान से सभी आतंकवादी समूहों को अपना ‘‘समर्थन तुरंत बंद’’ करने और उन्हें पनाहगाह उपलब्ध नहीं कराने को कहा। अमेरिका ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा भी की जिसमें सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हुए हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13