1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली: तेज हवा से सुधार के बाद भी एयर क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में

दिल्ली: तेज हवा से सुधार के बाद भी एयर क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में

दिल्ली में हवा की गति में वृद्धि से वायु गुणवत्ता में सुधार आने के बाद भी यह ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 25, 2018 17:55 IST
Representational Image- India TV
Representational Image

नई दिल्ली: दिल्ली में हवा की गति में वृद्धि से वायु गुणवत्ता में सुधार आने के बाद भी यह ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। हवा की गति की वजह से वायु गुणवत्ता में सुधार होना इस मौसम के लिहाज से ‘‘असामान्य’’ बात है। केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (एसएएफएआर) के अनुसार ‘वायु गुणवत्ता सूचकांक’ (एक्यूआई) 232 दर्ज किया गया जो ‘‘खराब’’ श्रेणी में आता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के तीन इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’’ रही जबकि 21 इलाकों में यह ‘‘खराब’’ रही। इसमें कहा गया कि पीएम 2.5 का स्तर 111 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 241 रहा।

शून्य से 50 अंक तक वायु गुणवत्ता सूचकांक को ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 तक ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 तक ‘‘मध्यम’’, 201 से 300 के स्तर को ‘‘खराब’’, 301 से 400 के स्तर को ‘‘बहुत खराब’’ और 401 से 500 के स्तर को ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में रखा जाता है।

एसएएफएआर के मुताबिक इस मौसम में हवा की गुणवत्ता में सुधार होना असामान्य है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment