1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कंधे तक बाढ़ के पानी में तिरंगे के सलामी देने वाले लड़के का नाम एनआरसी मसौदे में नहीं

कंधे तक बाढ़ के पानी में तिरंगे के सलामी देने वाले लड़के का नाम एनआरसी मसौदे में नहीं

पानी भरा होने के बावजूद तिरंगे को सलामी देने वाले नौ साल के जिस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

Edited by: India TV News Desk [Updated:16 Aug 2018, 7:36 AM IST]
एनआरसी, असम- India TV
कंधे तक बाढ़ के पानी में तिरंगे के सलामी देने वाले लड़के का नाम एनआरसी मसौदे में नहीं

धुबरी/गुवाहाटी: असम के एक स्कूल परिसर में पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कंधे तक बाढ़ का पानी भरा होने के बावजूद तिरंगे को सलामी देने वाले नौ साल के जिस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, उसका नाम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के अंतिम मसौदे में नहीं है। 

Related Stories

धुबरी जिले के प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक ताजेन सिकदर ने बताया कि छात्र हैदर अली खान का नाम 30 जुलाई को प्रकाशित मसौदा एनआसी में नहीं है। हालांकि, उसके परिवार के सदस्यों के नाम इसमें शामिल है। गौरतलब है कि सिकदर भी पिछले साल बाढ़ के पानी में हैदर और दो अन्य के साथ वहां तिरंगे को सलामी देने के लिये खड़े थे। 

सिकदर ने बताया कि हैदर के परदादा शुकूर अली का नाम 1951 की एनआरसी में था। उनके और हैदर के बीच एक रिश्ता होने और उपयुक्त दस्तावेजों सहित उसका जन्मप्रमाण पत्र, परिवार की जमीन का रिकॉर्ड और उसके स्कूल का प्रमाण पत्र 2015 में एनआरसी में उसका नाम जोड़ने के लिए लिये दिये गए थे। 

सिकदर ने कहा कि हैदर के दादा अलोम खाम, मां जयबन खातून, बड़े भाई जयदर और छोटी बहन रीना का नाम अंतिम मसौदे में शामिल है। साथ ही, सिकदर का नाम भी सूची में शामिल है। हैदर के शिक्षक ने कहा कि वह सूची में उसका नाम जुड़वाने में इस परिवार की मदद करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कंधे तक बाढ़ के पानी में तिरंगे के सलामी देने वाले लड़के का नाम एनआरसी मसौदे में नहीं
Write a comment