1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सिंगापुर के बाद अब हनोई में मिलेंगे ट्रम्प और किम, अगले सप्ताह होगी शिखर वार्ता

सिंगापुर के बाद अब हनोई में मिलेंगे ट्रम्प और किम, अगले सप्ताह होगी शिखर वार्ता

पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात के बाद अगले हफ्ते एक बार फिर अमेरिका और उत्तर कोरिया बातचीत के लिए आमने सामने होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अगले सप्ताह वियतनाम के हनोई में बैठक करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2019 9:10 IST
Hanoi- India TV
Hanoi

पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात के बाद अगले हफ्ते एक बार फिर अमेरिका और उत्‍तर कोरिया बातचीत के लिए आमने सामने होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अगले सप्ताह वियतनाम के हनोई में बैठक करेंगे। ट्रम्प और किम 27 और 28 फरवरी को दूसरी शिखर वार्ता के लिए मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच पहली बैठक 12 जून को सिंगापुर में हुई थी। यह बैठक उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका के संबंधों में सुधार करने की ट्रम्प की कोशिश का हिस्सा थी। इसका मकसद उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण करना भी है। 

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘दोनों नेता एक दूसरे से मुलाकात करेंगे, साथ भोजन करेंगे और अंतत: उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए उनके प्रतिनिधिमंडल विस्तृत बैठक करेंगे।’’ अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा, ‘‘दोनों पक्षों के बीच इस बात को लेकर सहमति बनी है और राष्ट्रपति ट्रम्प इस शिखर वार्ता के माध्यम से इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।’’

अधिकारी ने कहा कि यह अंतिम लक्ष्य की ओर महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ पहलुओं पर किम के साथ जून में बात करने के बाद ट्रम्प उत्तर कोरिया से उसके भविष्य के बारे में विस्तार से बात करेंगे। वह उत्तर कोरिया से बात करेंगे कि यदि वह परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूरी तरह निभाता है तो उसका भविष्य कितना उज्ज्वल हो सकता है।’’ इस बैठक में ट्रम्प के साथ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अन्य कई वरिष्ठ सहयोगी शामिल होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment