1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. फ्रांस ने भारत को तीन राफेल विमान सौंपे, पायलटों को दी जा रही है ट्रेनिंग

फ्रांस ने भारत को तीन राफेल विमान सौंपे, पायलटों को दी जा रही है ट्रेनिंग

फ्रांस ने भारत को तीन अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल सौंप दिया है। इन तीनों विमानों का उपयोग फ्रांस में ही भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियंस को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 20, 2019 20:14 IST
Three Rafale fighter jets handed overIndia, training IAF pilots underway in France- India TV
Three Rafale fighter jets handed overIndia, training IAF pilots underway in France

नई दिल्ली: फ्रांस ने भारत को तीन अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल सौंप दिया है। इन तीनों विमानों का उपयोग फ्रांस में ही भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियंस को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाएगा। सरकार की तरफ से भारत को तीन राफेल विमान मिलने की पुष्टि की गई है। रक्षा मामलों के राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में इस बात की जानकारी दी कि भारतीय वायुसेना को आज की तारीख तक तीन राफेल विमान सौंपे जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियनों को ट्रेनिंग देने के लिए इन विमानों का उपयोग किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना के पायलटों को राफेल विमान उड़ाने की फ्रांस में ही ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद राफेल विमानों की खेप को चरणबद्ध तरीके से भारत लाया जाएगा। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13