1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शशि थरूर की तस्वीर के साथ फैलाई जा रही फेक न्यूज: AIPC

शशि थरूर की तस्वीर के साथ फैलाई जा रही फेक न्यूज: AIPC

सोशल मीडिया के कई उपयोगकर्ताओं ने इस तस्वीर में थरूर के साथ खड़ीं 10 महिलाओं को "पाकिस्तानी क्रिकेटरों की पत्नियां" बताया है।

PTI PTI
Published on: June 21, 2019 23:03 IST
`Tharoor's pic during AIPC event is being used for fake...- India TV
`Tharoor's pic during AIPC event is being used for fake news'

इंदौर: कांग्रेस सांसद शशि थरूर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि वह इसमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की पत्नियों के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। लेकिन ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस (एआईपीसी) के एक पदाधिकारी ने इस दावे को सरासर गलत ठहराते हुए कहा है कि यह फोटो इंदौर में पिछले साल फरवरी में आयोजित कार्यक्रम की है।

सोशल मीडिया के कई उपयोगकर्ताओं ने इस तस्वीर में थरूर के साथ खड़ीं 10 महिलाओं को "पाकिस्तानी क्रिकेटरों की पत्नियां" बताया है। सोशल मीडिया पर खूब चटखारे लेकर इस तस्वीर को 16 जून के बारिश से प्रभावित विश्व कप लीग मैच से भी जोड़ा जा रहा है जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से धूल चटाई थी।

एआईपीसी कांग्रेस का एक विभाग है जो पेशेवरों के बीच सक्रिय है। एआईपीसी की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय बागड़िया ने संबंधित तस्वीर के बारे में पूछे जाने पर बताया, "संबंधित तस्वीर 18 फरवरी 2018 को इंदौर में खींची गई थी जिसमें थरूर शहर की कुछ महिलाओं के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं।" उन्होंने बताया कि थरूर, एआईपीसी के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने 18 फरवरी 2018 को इंदौर में एआईपीसी के एक आयोजन में शिरकत की थी। इसके ठीक बाद उन्होंने इसी तारीख को शहर की महिला उद्यमियों के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था।

बागड़िया ने कहा, "सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ यह कैप्शन सरासर गलत है कि इसमें थरूर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की पत्नियों के साथ खड़े हैं। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को एआईपीसी चेयरमैन की संबंधित तस्वीर के इस्तेमाल से फेक न्यूज नहीं फैलानी चाहिए।"

थरूर के ट्विटर खाते को जांचने के बाद उनकी संबंधित तस्वीर को लेकर एआईपीसी पदाधिकारी के कथन की पुष्टि होती है। आकर्षक व्यक्तित्व के धनी 63 वर्षीय कांग्रेस सांसद ने इस तस्वीर को 18 फरवरी 2018 की देर रात ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा था, "आज रात के तीन घंटे के संवाद के बाद इंदौर के उद्यमी संगठन की महिलाओं के साथ (लेकिन अधिकांश सवाल पुरुषों ने किए)।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment