1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अनिश्चितता के साथ थार एक्सप्रेस निर्धारित समय पर कराची के लिए रवाना

अनिश्चितता के साथ थार एक्सप्रेस निर्धारित समय पर कराची के लिए रवाना

 ट्रेन में यात्रा करने वाले 165 लोगों में से 81 भारतीय हैं जो पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं। 84 पाकिस्तानी नागरिक भारत में अपनी वीजा की अवधि पूरी होने के बाद अपने देश लौट रहे हैं। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 10, 2019 9:29 IST
अनिश्चितता के साथ थार एक्सप्रेस निर्धारित समय पर कराची के लिए रवाना - India TV
अनिश्चितता के साथ थार एक्सप्रेस निर्धारित समय पर कराची के लिए रवाना 

जोधपुर: पाकिस्तान के कराची शहर जाने वाली थार एक्सप्रेस यहां अपने निर्धारित समय पर शुक्रवार देर रात एक बजे भगत की कोठी स्टेशन से रवाना हो गई। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को इस्लामाबाद में घोषणा की थी कि यह जोधपुर से कराची जाने वाली आखिरी ट्रेन होगी। हालांकि, जोधपुर में भगत की कोठी स्टेशन से यात्री ट्रेन में इस आशंका के साथ रवाना हुए कि उनकी यात्रा राजस्थान के बाड़मेर जिले में सीमा पर आखिरी स्टेशन मुनाबाव में आकर खत्म हो सकती है। 

Related Stories

उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन के जोधपुर मंडल के मंडलीय जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने कहा, ‘‘ट्रेन 165 यात्रियों के साथ औपचारिकताओं के बाद निर्धारित समयानुसार शुक्रवार देर रात एक बजे रवाना हुई। ट्रेन के रद्द होने के बारे में इसकी रवानगी तक कोई संदेश नहीं मिला।’’ ट्रेन में यात्रा करने वाले 165 लोगों में से 81 भारतीय हैं जो पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं। 84 पाकिस्तानी नागरिक भारत में अपनी वीजा की अवधि पूरी होने के बाद अपने देश लौट रहे हैं। 

थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार रात को चलती है। उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी। पाकिस्तान ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जें को हटाने के भारत के फैसले के बाद द्विपक्षीय संबंधों का दर्जा कम करने का निर्णय लिया है। इसके बाद उसने थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को रद्द करने की घोषणा की। 

तीन महीने पहले भारतीय नागरिकता हासिल करनी वाली रोशन बीबी (50) स्टेशन पर यात्रा शुरू होने का इंतजार कर रही थी ताकि उसे अपनी बीमार बेटी सना यासीर को देखने की अनुमति मिल सके। उसने कहा, ‘‘मुझे अब यकीन नहीं है कि मैं उसे देख पाऊंगी या नहीं।’’ उसकी विवाहित बेटी कराची में है। इंदौर से कनिजा बी इस बात को लेकर चिंतित थी कि उसने अपनी भतीजी के लिए जो उपहार खरीदा था, वह बेकार चला जाएगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने वीजा हासिल करने के लिए दिल्ली में एक सप्ताह बिताया। अपनी भतीजी की शादी के लिए उपहार खरीदे। मैं कल तक बहुत खुश थी, लेकिन आज मुझे विश्वास नहीं है कि क्या मैं अपनी भतीजी की शादी में शामिल हो पाऊंगी या नहीं।’’ जोधपुर से निर्धारित समय पर ट्रेन के रवाना होने से लगभग चार घंटे पहले पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों ने रात नौ बजे ट्रेन में सवार होना शुरू कर दिया था। 

पाकिस्तान के संघीय रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में बृहस्पतिवार को मीडिया को बताया था कि समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया गया है। शुक्रवार को उन्होंने राजस्थान से चलने वाली ट्रेन के लिए भी ऐसी ही घोषणा की। बहरहाल, भारतीय रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में उन्हें अपने पड़ोसी देश से कोई सूचना नहीं मिली है। इस्लामाबाद में रेल मंत्री ने कहा, ‘‘जब तक मैं रेल मंत्री हूं, थार और समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द रहेंगी।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment