1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रिलायंस से टक्कर को तैयार टेलीकॉम कंपनियां, डेटा प्लान कम करने की होड़

रिलायंस से टक्कर को तैयार टेलीकॉम कंपनियां, डेटा प्लान कम करने की होड़

रिलायंस जियो इंफोकॉम की 4जी सर्विस अभी बाकायदगी से लॉन्च भी नहीं हुई है इससे पहले ही दिग्गज भारतीय टेलीकॉम कंपनियों में खलबली सी मच गई है।

India TV News Desk [Updated:21 Jul 2016, 5:35 PM IST]
deta plan of telecom companies- India TV
deta plan of telecom companies

नई दिल्ली: रिलायंस जियो इंफोकॉम की 4जी सर्विस अभी बाकायदगी से लॉन्च भी नहीं हुई है इससे पहले ही दिग्गज भारतीय टेलीकॉम कंपनियों में खलबली सी मच गई है। जहां एक ओर कुछ कंपनियां अपने डेटा प्लान को सबसे कम बता रही हैं वहीं कुछ ने अपने डेटा प्लान में पहले के रेट पर ही ज्यादा किफायती सुविधा देने का दावा करना शुरू कर दिया है। यानी कुल मिलाकर रिलायंस जियो के आने से पहले ही मार्केट में अपनी पकड़ ढ़ीली न होने देने के लिए दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों में अपने डेटा प्लान को सबसे कम और लुभावना बनाने की होड़ सी मच गई है। आपको बता दें कि रिलायंस मात्र 80 रुपए में 1जीबी इंटरनेट डेटा देने की बात कह रही है जिसके लिए अन्य कंपनियां 100 से 120 रुपए वसूल रही हैं। जानिए कौन सी कंपनी दे रही है कैसा ऑफर।

1-

भारती एयरटेल: देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों में शुमार भारती एयरटेल अपने प्रीपेड कस्टमर को डेटा रेट में भारी कटौती की सौगात दे रही है। कंपनी दावा रही है कि उसके डेटा प्लान में पहले की कीमत पर ही 67 से 70 फीसदी ज्यादा बेनिफिट मिल रहा है। यानी कुल मिलाकर रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए टेलीकॉम मार्केट को अपने पाले में करने के लिए यह कंपनी पूरी तैयारी कर चुकी है।

airtel
airtel

2-

वोडाफोन: वोडाफोन ने भी इन कंपनियों की देखादेखी अपने डेटा प्लान में जल्द ही कटौती की बात कही है। देखिए क्या हैं वोडाफोन के ताजा डेटा प्लान........

vodafone
vodafone

3-

आइडिया सेलुलर: देश की जानी मानी टेलीकॉम कंपनी आइडिया सेलुलर ने भी हाल ही में एयरटेल जैसी ही कुछ सौगातें अपने कस्टमर को दी हैं। कंपनी ने 1 जीबी से कम डेटा इस्तेमाल करने वाले अपने प्रीपेड कस्टमर के लिए 45 फीसदी से ज्यादा बेनिफिट्स का ऑफर किया था। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी कुछ और सौगातें अपने कस्टमर को दे सकती है।

टेलीकॉम कंपनी                        पहले                         अब

10 जीबी 4G/ 3G डेटा                                          990 रुपए

2 GB डेटा                            449 रुपए                 349 रुपए

5 GB 4G/ 3G डेटा                                              649 रुपए

idea

idea

सिर्फ प्रीपेड कस्टमर्स को मिल रही सौगात:

आपको बता दें कि भारतीय इंटरनेट सेक्टर में नया प्लेयर उतरने से पहले देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां जो सौगातें दे रही हैं वो फिलहाल प्रीपेड कस्टमर्स के लिए हैं। एक आंकड़े के मुताबिक इन कंपनियों के 90 फीसदी से ज्यादा कस्टमर्स प्रीपेड कस्टमर्स हैं। दूसरी बात टेलीकॉम कंपनियां अपने डेटा प्लान में सीधी कटौती नहीं कर रही हैं बल्कि वो आकर्षक ऑफर के जरिए कटौती का दावा कर रही हैं।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो की 4G सर्विस अगस्त तक शुरू हो सकती है और ये कंपनियां इसी सर्विस से टक्कर लेने के लिए इतनी मशक्कत कर रही हैं।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: रिलायंस से टक्कर को तैयार टेलीकॉम कंपनियां, डेटा प्लान कम करने की
Write a comment