1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PoK में पुराने तालिबानियों ने थामा जैश का दामन, घुसपैठ नाकाम करने में जुटी इंडियन आर्मी

PoK में पुराने तालिबानियों ने थामा जैश का दामन, घुसपैठ नाकाम करने में जुटी इंडियन आर्मी

सूत्रों ने बताया कि काफी समय के बाद परिष्कृत हथियारों से लैस पुराने तालिबानी सिपाही LoC के करीब पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में JeM में शामिल हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 04, 2019 10:56 IST
Talibani veterans join Jaish-e-Mohammed in PoK as Indian troops begin neutralising infiltrators | AP- India TV
Talibani veterans join Jaish-e-Mohammed in PoK as Indian troops begin neutralising infiltrators | AP File

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस समारोह करीब आते ही नियंत्रण रेखा (LoC) के पार अपने लॉन्च पैडों के चारों तरफ फैले आतंकी अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए जुट गए हैं। पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आत्मघाती दस्तों का बड़ा समूह घाटी में घुसपैठ करके जम्मू-कश्मीर में फिदायीन हमले को अंजाम देने की ताक में है। खुफिया ब्यूरो के उच्च सूत्रों ने बताया कि पिछले 2 सप्ताह से LoC पर सीमापार से गोलाबारी के बीच कथित तौर पर आत्मघाती दस्तों के छोटे-छोटे समूहों ने दक्षिण कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में घुसपैठ की है।

जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुए तालिबानी

सूत्रों ने बताया कि काफी समय के बाद परिष्कृत हथियारों से लैस पुराने तालिबानी सिपाही LoC के करीब पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में JeM में शामिल हुए हैं और वे भारतीय ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश में हैं। सेना द्वारा प्रशिक्षित फिदायीन की घाटी में घुसपैठ से नई दिल्ली में शीर्ष सुरक्षा संगठन में खतरे की घंटी बज चुकी है। जमीनी हालात की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों का एक दल पिछले सप्ताह कूच किया। NSA की समीक्षा रिपोर्ट पर केंद्र सरकार ने श्रीनगर समेत घाटी में अर्धसौनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती की है। 

भारत सरकार ने उठाए एहतियाती कदम
सुरक्षा संगठन के सूत्रों के बताया कि अमरनाथ यात्रा समय से पहले बंद करना और घाटी से घरेलू व विदेशी पर्यटकों को निकालना JeM और LeT की साजिश के मद्देनजर उठाए गए सुरक्षा के कदमों का हिस्सा हिस्सा है। हाल में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के अनुभवी कैडर भी जेईएम और एलईटी गुटों में शामिल हुए हैं जो उनकी रणनीति में एक अहम बदलाव है। इन गुटों के बीच बातचीत से मिली जानकारी से पता चला है कि तालिबानी आतंकी परिष्कृत हथियारों से लैस हैं और वे एलओसी के समीप आतंकी लांचिंग पैड पर जुटे हैं।

भारतीय सैनिकों ने घुसपैठियों को किया ढेर
भारतीय सैनिकों ने चंदनवारी (अमरनाथ यात्रा मार्ग स्थित) में एक उन्नत एम-24 स्नाइपर बरामद किया कि जिसका इस्तेमाल आमतार पर अनुभवी तालिबानी करते रहे हैं। भारतीय बल ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नीलम-झेलम जल विद्युत परियोजना के समीप पीओके के 30 किलोमीटर भीतर आतंकी ठिकानों पर बमबारी की। सेना ने एक अगस्त को तड़के केरन सेक्टर में सात पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिराकर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। बताया जाता है कि ये आतंकी पाकिस्तान बोर्डर ऐक्शन टीम (BAT) का हिस्सा थे। (IANS)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment