1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आनंद कुमार का सुपर 30 अब और बड़ा होगा, होनहारों के सपनों को लगेंगे पंख

आनंद कुमार का सुपर 30 अब और बड़ा होगा, होनहारों के सपनों को लगेंगे पंख

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने यह बड़ा फैसला लेते हुए यहां गुरुवार को कहा कि अब समय आ गया है कि सुपर 30 की सफलता का दायरा बढ़ाया जाए। देश के ज्यादा से ज्यादा होनहार जो धन के अभाव में अपने सपनों को साकार नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए सुपर 30 ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है...

IANS IANS
Published on: June 28, 2018 21:34 IST
anand kumar super 30- India TV
anand kumar super 30

पटना: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 का आकार अब और बड़ा होगा। सुपर 30 में अब सिर्फ 30 बच्चों का ही चयन नहीं होगा, बल्कि देशभर से और भी बच्चे पर्याप्त संख्या में इस संस्था का हिस्सा बनेंगे। सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने यह बड़ा फैसला लेते हुए यहां गुरुवार को कहा कि अब समय आ गया है कि सुपर 30 की सफलता का दायरा बढ़ाया जाए। देश के ज्यादा से ज्यादा होनहार जो धन के अभाव में अपने सपनों को साकार नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए सुपर 30 ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है।

आनंद कुमार ने बताया, "अब सुपर 30 में प्रवेश के लिए देश के विभिन्न राज्यों में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल बच्चे 2019 में आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए सुपर 30 के विशेषज्ञों की देखरेख में तैयारी करेंगे।" उन्होंने कहा कि इस कड़ी में उत्तर प्रदेश के दो शहरों- लखनऊ और वाराणसी में एक जुलाई को प्रवेश परीक्षा आयोजित होने जा रही है। इसके लिए संबंधित शहरों के चुनिंदा संस्थानों में आवेदनपत्र (फॉर्म) उपलब्ध कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सुपर 30 प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान तथा गणित से 10-10 सवाल पूछे जाएंगे। इस परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी।

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 की स्थापना 16 वर्ष पूर्व पटना में हुई थी। अभी तक इस संस्थान से कुल 422 बच्चों ने आईआईटी में प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

आनंद ने कहा कि उनकी योजना देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की है, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी। आनंद कुमार 16 वर्षो से मुफ्त में निर्धन तबके के 30 बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवा रहे हैं। इस कार्य में उनका पूरा परिवार उनका साथ दे रहा है। उनकी मां स्वयं घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और आनंद व उनके भाई प्रणव कुमार बच्चों के आईआईटी की तैयारी करवाते हैं।

आनंद कुमार पर एक बायोपिक भी बना रहा है, जिसमें रितिक रोशन मुख्य किरदार निभा रहे हैं। यह फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment