1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, रोहिंग्याओं की पहचान के लिए राज्य सरकारों से बोल दिया गया है

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, रोहिंग्याओं की पहचान के लिए राज्य सरकारों से बोल दिया गया है

म्यांमार के रोहिंग्याओं से जुड़े मुद्दे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा है कि उनकी पहचान के लिए राज्य सरकारों को बोला जा चुका है।

Agencies Agencies
Updated on: October 01, 2018 14:57 IST
States have been told to identify them, says Rajnath Singh on Rohingyas | PTI- India TV
States have been told to identify them, says Rajnath Singh on Rohingyas | PTI

नई दिल्ली: म्यांमार के रोहिंग्याओं से जुड़े मुद्दे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा है कि उनकी पहचान के लिए राज्य सरकारों को बोला जा चुका है। उन्होंने कहा कि रोहिंग्याओं की बायोमेट्रिक्स लेने के लिए भी कहा गया है। गृहमंत्री ने कहा कि इसके बाद राज्य अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेजेंगे, जिसके बाद केंद्र सरकार आगे की कार्रवाई करेगी। आपको बता दें कि हाल ही में खबर आई थी कि बड़ी संख्या में रोहिंग्या ट्रेनों के जरिए केरल पहुंच रहे हैं।

गृह मंत्री ने रविवार को कहा कि राज्य सरकारों की रिपोर्ट मिलने के बाद केंद्र सरकार आगे कदम बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र कूटनीतिक माध्यम से म्यांमार से बात करेगा और इस समस्या का समाधान तलाशेगा। आपको बता दें कि हाल ही में रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर देश में काफी राजनीति हुई है। यह मुद्दा न सिर्फ भारत में छाया हुआ है, बल्कि पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी बड़ी संख्या में रोहिंग्या शरणार्थी पहुंचे हैं।


म्यांमार की सेना ने अगस्त में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई शुरु की थी जिसके बाद करीब 7,00,000 रोहिंग्या मुसलमान बौद्ध बहुल म्यांमार छोड़कर चले गए थे। बांग्लादेश में रोहिंग्या मुसलमान शरणार्थी शिविरों में बेहद ही दयनीय स्थिति में रह रहे हैं। हालांकि यह संकट रोहिंग्या मुसलमानों के एक उग्रवादी संगठन द्वारा म्यांमार के सुरक्षाकर्मयों पर किए गए घातक हमले के बाद ही शुरू हुआ था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment