1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. श्रीलंका ने 15 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

श्रीलंका ने 15 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

रामेश्वरम: श्रीलंका के जल क्षेत्र में कथित तौर पर मछली पकड़ने को लेकर वहां की नौसेना ने आज कम से कम 15 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया। इस महीने इस तरह की यह पांचवीं

Bhasha [Updated:26 Nov 2015, 10:08 PM IST]
श्रीलंका ने 15 भारतीय...- India TV
श्रीलंका ने 15 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

रामेश्वरम: श्रीलंका के जल क्षेत्र में कथित तौर पर मछली पकड़ने को लेकर वहां की नौसेना ने आज कम से कम 15 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया। इस महीने इस तरह की यह पांचवीं घटना है। नौसेना प्रवक्ता अकरम अलावी ने बताया कि तलईमन्नार के उत्तर पश्चिम और पाक की खाड़ी के पास श्रीलंकाई जल क्षेत्र में मछली पकड़ने को लेकर इन मछुआरों को आज सुबह गिरफ्तार किया गया है।

मछुआरों और उनकी तीन नौकाओं को जब्त कर लिया गया और तलईमन्नार एवं जाफना में मत्स्य विभाग अधिकारियों को आगे की कार्रवाई के लिए सौंप दिया गया। मत्स्य पालन विभाग के सहायक निदेशक गोपीनाथ ने बताया कि रामेश्वरम के रहने वाले 11 मछुआरों को कच्चातीवु के पास गिरफ्तार किया गया। इस द्वीप को 1974 में भारत ने श्रीलंका को सौंप दिया था। इन मछुआरों को तलईमन्नार ले जाया गया।

इस बीच, श्रीलंका की दो अदालतों ने 15 मछुआरों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मछुआरों का प्रतिनिधित्व कर रहे वकीलों के संदेश का हवाला देते हुए रामेश्वरम मछुआरा संगठन के अध्यक्ष एस एमेरीत ने कहा कि मन्नार और ओरकावालथुरई न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालतों ने मछुआरों को 10 दिसंबर तक के लिए हिरासत में भेज दिया है।

उन्होंने बताया कि पुडुकोट्टई जिला स्थित जगदपट्टीनम के अन्य मछुआरों को श्रीलंका तट के पास गिरफ्तार किया गया और उन्हें कांगेेसनथुरई ले जाया गया। उन्होंने बताया कि कच्चातीवु के पास एक नौका डूब गई और इस पर सवार 6 मछुआरों को अन्य मछुआरों ने बचा लिया था और उन्हें यहां ले आए।

श्रीलंकाई जल क्षेत्र में मछली पकड़ने को लेकर वहां की नौसेना ने इस महीने पांच बार भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है। पिछले हफ्ते सभी 126 भारतीय मछुआरों को रिहा किया गया था जो देश के जल क्षेत्र में मछली पकड़ने को लेकर श्रीलंका हिरासत में थे।

श्रीलंका सरकार ने कहा है कि उसके जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाले भारतीय मछुआरों के उपकरणों को जब्त करने के लिए उसने एक नया विधेयक पेश करने की योजना बनाई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: श्रीलंका ने 15 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया
Write a comment