1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शपथ के बाद शफीकुर्रहमान बर्क ने वंदे मातरम को लेकर जताया परहेज, पश्चिम बंगाल भाजपा के सांसदों ने लगाए ये नारे

शपथ के बाद शफीकुर्रहमान बर्क ने वंदे मातरम को लेकर जताया परहेज, पश्चिम बंगाल भाजपा के सांसदों ने लगाए ये नारे

पश्चिम बंगाल से भाजपा के लगभग सभी सांसदों ने अपनी शपथ के साथ ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया, तो वहीं तृणमूल कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने शपथ लेते हुए ‘जय बांग्ला’ और ‘जय बंगाली’ के नारे लगाये।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 18, 2019 17:50 IST
Shafiqur Rahman Barq- India TV
Image Source : SOCIAL MEDIA शफीकुर्रहमान बर्क की फाइल फोटो

नई दिल्ली। नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को शपथ ग्रहण करने के दौरान सदन में उस वक्त जोरदार हंगामा हुआ जब उत्तर प्रदेश की संभल लोकसभा सीट से निर्वाचित सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ को लेकर एक टिप्पणी की। दरअसल शफीकुर्रहमान बर्क ने संसद में शपथ लेने के बाद कहा, “जहां तक वंदेमातरम का ताल्लुक है, यह इस्लाम के खिलाफ है। हम इसका पालन नहीं कर सकते।”

लोकसभा महासचिव ने जैसे ही बर्क का नाम पुकारा तो भाजपा के कुछ सदस्य ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाने लगे।  शपथ लेने के बाद बर्क ने कहा, ‘‘भारत का संविधान जिंदाबाद।’’ बर्क ने वंदे मातरम को इस्लाम के खिलाफ बताया। उनकी इस टिप्पणी पर भाजपा के सदस्यों ने कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि बर्क माफी मांगें। पीठासीन अध्यक्ष ने कहा कि बर्क ने शपथ के अलावा जो कुछ भी कहा है वो रिकॉर्ड में नहीं जाएगा।

पीठासीन अध्यक्ष बोले - रिकॉर्ड में शपथ के अलावा कुछ नहीं जाएगा

हंगामे को शांत कराने के लिए पीठासीन अध्यक्ष के. सुरेश ने कहा कि शपथ लेने के अलावा सदस्य कोई नारा नहीं लगाएं और रिकॉर्ड में शपथ के अलावा कुछ नहीं जाएगा। इसके बाद शपथ लेने वाले भाजपा के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाया। भाजपा के राजवीर सिंह और सतीश गौतम ने ‘जयश्रीराम’ के नारे लगाए। 

पश्चिम बंगाल भाजपा सदस्यों ने लगाए ‘जय श्रीराम’’ के नारे

इसके बाद पश्चिम बंगाल से भाजपा के लगभग सभी सांसदों ने अपनी शपथ के साथ ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया। इस दौरान भाजपा के अन्य सदस्यों ने भी ‘जय श्री राम’ के नारे लगाये। राज्य के तृणमूल कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने शपथ लेते हुए ‘जय बांग्ला’ और ‘जय बंगाली’ के नारे लगाये तो भाजपा के सदस्य ‘जय श्री राम’ बोलते सुने गये। तृणमूल की काकोली घोष दस्तीदार जब शपथ लेने आईं तो पश्चिम बंगाल के भाजपा के कुछ सदस्य ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते सुने गये तो दस्तीदार ने भी कई बार ‘जय बंगाल’ का नारा लगाया।

भाजपा सांसद रवीन्द्र ने शपथ लेने के बाद बोला - ‘जय योगी-जय मोदी’

उत्तर प्रदेश के सलेमपुर से भाजपा सांसद रवीन्द्र ने शपथ लेने के बाद ‘जय योगी-जय मोदी’ बोला। गोरखपुर से निर्वाचित हुए अभिनेता-गायक रवि किशन अपनी शपथ लेने के दौरान ‘पार्वती पतये हर हर महादेव’ का जयकार करते भी सुने गये। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम शपथ लेने के लिए पुकारे जाने पर उत्तर प्रदेश के भाजपा के कुछ सदस्यों ने भी मेजें थपथपाईं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment