1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 1984 के सिख दंगों को लेकर SIT को सोनिया गांधी को समन जारी करना चाहिए: सुखबीर बादल

1984 के सिख दंगों को लेकर SIT को सोनिया गांधी को समन जारी करना चाहिए: सुखबीर बादल

पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने कहा है कि 1984 के सिख दंगों की जांच कर रहे विशेष जांच दल (SIT) को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को समन भेजना चाहिए

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 21, 2018 13:59 IST
SIT should summon Sonia Gandhi as the conspiracy was hatched at her residence says Sukhbir Badal- India TV
SIT should summon Sonia Gandhi as the conspiracy was hatched at her residence says Sukhbir Singh Badal

नई दिल्ली। 1984 के सिख दंगों में मंगलवार को 2 दोषियों को सजा के बाद इस मुद्दे पर फिर से राजनीती तेज हो गई है। पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने कहा है कि 1984 के सिख दंगों की जांच कर रहे विशेष जांच दल (SIT) को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को समन भेजना चाहिए, क्योंकि उन्हीं के निवास पर दंगों का षडयंत्र रचा गया था और उनके पति उस समय सत्ता में थे। सुखबीर ने यह भी कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को चाहिए को वह सोनिया गांधी को लाई डिटेक्टर टेस्ट के लिए कहें।

गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में दो लोगों की हत्या के दोषी यशपाल सिंह को मंगलवार को फांसी की सजा सुनाई। इस मामले में पहली बार किसी को मौत की सजा सुनाई गई है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय पांडे ने मामले में सह दोषी नरेश सहरावत को भी उम्रकैद की सजा सुनाई। 

दिल्ली अदालत परिसर में दोषियों पर हमले और सुरक्षा चिंताओं के चलते फैसला तिहाड़ जेल में सुनाया गया। अदालत ने 14 नवंबर को सिंह और सहरावत को 1984 में यहां सिख विरोधी दंगों के दौरान दो लोगों की हत्या करने का दोषी पाया था। एसआईटी द्वारा मामला फिर से खोले जाने के बाद पहली बार किसी को दोषी पाया गया। दिल्ली पुलिस ने साक्ष्यों के आभाव में 1994 में मामला बंद कर दिया था। हालांकि दंगों को लेकर गठित एक विशेष जांच दल ने मामले को फिर से खोला। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: SIT should summon Sonia Gandhi as the conspiracy was hatched at her residence says Sukhbir Singh Badal | 1984 के सिख दंगों को लेकर SIT को सोनिया गांधी को समन जारी करना चाहिए: सुखबीर बादल
Write a comment
ipl-2019