1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कर्नाटक: सिद्धगंगा मठ के महंत की हालत नाजुक, देखने पहुंचे डिप्टी CM, थोड़ी देर में पहुंचेंगे मुख्यमंत्री

कर्नाटक: सिद्धगंगा मठ के महंत की हालत नाजुक, देखने पहुंचे डिप्टी CM, थोड़ी देर में पहुंचेंगे मुख्यमंत्री

कर्नाटक के तुमकुरु में सिद्धगंगा मठ के महंत डॉ शिवकुमार स्वामी की हालत नाजुक होने की खबर सुनकर राज्य के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और गृह मंत्री एम बी पाटिल उन्हें देखने पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 21, 2019 14:16 IST
मुख्यमंत्री...- India TV
मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर की सिद्धगंगा मठ के महंत डॉ शिवकुमार स्वामी के देहांत की पुष्टि

नई दिल्ली: कर्नाटक के तुमकुरु में सिद्धगंगा मठ के महंत डॉ शिवकुमार स्वामी की हालत नाजुक होने की खबर सुनकर राज्य के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और गृह मंत्री एम बी पाटिल उन्हें देखने पहुंचे हैं। वहीं, अब थोड़ी देर में मुख्यमंत्री कुमार स्वामी भी तुमकुरु पहुंचने वाले हैं। दरअसल, शिवकुमार स्वामी की तबियत इतनी खराब हो गई है कि उन्हें वेन्टिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। 111 साल के स्वामी से म‍िलने उनके मठ पर तमाम VIP पहुंच रहे हैं। ऐसे में VIP मोमेंट और भक्तों की बढ़ती भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

सिद्धगंगा मठ पहुंचे उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने बताया कि ‘अब उनकी (डॉ शिवकुमार स्वामी) की हालत में कुछ सुधार आया है। हम उनके अच्छे इलाज के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं, हमने एक बड़े अस्पताल से भी संपर्क किया है।’ इसके अलावा जी परमेश्वर ने महंत डॉ शिवकुमार स्वामी के भक्तों से धैर्य रखने को कहा। उन्होंने कहा कि भक्तों को धैर्य रखना चाहिए।

बता दें कि पिछले महीने चेन्नई के एक निजी अस्पताल में स्वामी ने पित्ताशय और यकृत की बाईपास सर्जरी कराई थी। जिसके बाद उन्हें बेंगलुरु लाया गया था। और फिर, उन्हें तुमकुरु के सिद्धगंगा मठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब उनकी यहां पर हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि, उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा है कि उनकी हालत में कुछ सुधार आया है।

कौन हैं शिवकुमार स्वामी?

शिवकुमार स्वामी राज्य में सबसे अधिक दबदबे वाले लिंगायत समुदाय के मुख्य मठ सिद्धगंगा के प्रमुख हैं। ये मठ बेंगलूरू से लगभग 80 किलोमीटर दूर तुमकुरु में है। राज्य में इनके मठों की संख्या 400 से ज्यादा है। शिवकुमार स्वामी 111 साल के हो चुके हैं और बीमार हैं। सिद्धगंगा मठ प्रमुख डॉ शिवकुमार स्वामी को भारत रत्न देने की मांग कई बार उठ चुकी है। पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता बीएस येदियुरप्पा और जगदीश शेट्टार के बाद वर्तमान सीएम एचडी कुमारस्वामी ने भी इन्हें भारत रत्न दिए जाने के लिए आवाज उठाई है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019