1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बिजली चोरी की सूचना देने वाले को इनाम, वसूली गई राशि का 10% हिस्सा मिलेगा

बिजली चोरी की सूचना देने वाले को इनाम, वसूली गई राशि का 10% हिस्सा मिलेगा

मध्य प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग ने पुरस्कार योजना शुरू की है।

IANS IANS
Updated on: July 13, 2019 9:20 IST
Sharing information about power theft will be rewarded in Madhya Pradesh- India TV
Sharing information about power theft will be rewarded in Madhya Pradesh. (Representative Image)

भोपाल: मध्य प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग ने पुरस्कार योजना शुरू की है। सूचना देने वाले को वसूली जाने वाली राशि का 10 प्रतिशत इनाम के तौर पर दिया जाएगा। राशि की कोई सीमा नहीं होगी। सरकार की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली चोरी की रोकथाम के लिए इसके अवैध उपयोग की सूचना देने पर निर्धारित शर्तो के अधीन पुरस्कार देने की योजना लागू की है।

बयान के अनुसार, बिजली के अवैध उपयोग-चोरी के संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी मुख्यालय और क्षेत्रीय मुख्यालयों के अलावा क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को भी लिखित अथवा फोन पर सूचना दी जा सकती है। सूचनाकर्ता की जानकारी गोपनीय रखने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की रहेगी। कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी को सूचनाकर्ता नहीं माना जाएगा। सूचनाकर्ता को वसूली गई राशि का 10 प्रतिशत दिया जाएगा, जिसका भुगतान कंपनी मुख्यालय से किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि सीधे सूचनाकर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

पुरस्कार योजना के अनुसार, प्रकरण बनाने और राशि वसूली करने वाले विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रोत्साहन स्वरूप ढाई प्रतिशत राशि दी जाएगी। कंपनी मुख्यालय में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए विजिलेंस सेल गठित की गई है। इस विजिलेंस सेल को भी सूचना भेजी जा सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment