1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजन के गवर्नर पद से हटने का RBI पर कोई असर नहीं: SBI रिसर्च

राजन के गवर्नर पद से हटने का RBI पर कोई असर नहीं: SBI रिसर्च

SBI रिसर्च ने बताया गया कि, रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के जाने का एक संस्थान के तौर पर रिजर्व बैंक पर कोई प्रभाव नहीं होगा।

Bhasha [Published on:21 Jun 2016, 9:29 PM IST]
raghuram rajan- India TV
raghuram rajan

मुंबई: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के जाने का एक संस्थान के तौर पर रिजर्व बैंक पर कोई प्रभाव नहीं होगा और उनके निर्णय को लेकर जो भी चर्चा है, वह पूरी तरह अटकलबाजी और निरर्थक है। भारतीय स्टेट बैंक की आर्थिक शोध इकाई ने यह बात कही है।

SBI रिसर्च ने आज एक नोट में कहा, हमारा मानना है कि कोई भी संस्थान किसी व्यक्ति विशेष के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है और अंतत: संस्थान की विश्वसनीयता तथा स्वतंत्रता मायने रखती है, कुछ और नहीं। जो भी चर्चा हो रही है, वह पूरी तरह अटकलबाजी तथा निरर्थक है। रिपोर्ट में RBI को अत्यंत दूरदृष्टि रखने वाला, व्यवहारिक तथा स्वतंत्र संगठन बताया गया है।

आज जारी इस रिपोर्ट के अनुसार यह कहना गलत है कि रिजर्व बैंक का मुद्रास्फीति के खिलाफ अभियान राजन की अगुवाई में ही शुरू हुआ, वास्तव में केंद्रीय बैंक 1983 से मुद्रास्फीति का दुश्मन रहा है।

इसमें यह भी कहा गया है कि दीर्घकालीन मुद्रास्फीति के लक्ष्य को रिजर्व बैंक के 4.0 प्रतिशत के स्तर से बढ़ाकर 5.0 प्रतिशत करने की जरूरत है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: राजन के गवर्नर पद से हटने का RBI पर कोई असर नहीं: SBI रिसर्च
Write a comment