1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सऊदी ने मानी भारत की मांग, प्रिंस सलमान ने दिया 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का आदेश

सऊदी ने मानी भारत की मांग, प्रिंस सलमान ने दिया 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का आदेश

साउदी अरब की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों के लिए अच्छी खबर है। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने बुधवार को अपने देश की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा किए जाने का आदेश दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2019 10:56 IST
Saudi Arab Prince - India TV
Saudi Arab Prince 

साउदी अरब की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर है। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने बुधवार को अपने देश की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा किए जाने का आदेश दिया है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बता दें कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रिंस मोहम्‍मद बिल सलमान से इन कैदियों को छोड़ने की मांग की थी। 

वार्ता के बाद मंत्रालय ने घोषणा की कि भारत सऊदी नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा बढ़ाएगा। वहीं एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम का हिस्सा बनते हुए सऊदी अरब अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ में शामिल हो गया। 

बढ़ा हाजियों का कोटा 

सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में बुधवार को करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की जिससे यह अब दो लाख हो गया है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बातचीत के बाद हज कोटे में बढ़ोतरी का निर्णय हुआ। सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इस साल भारत से दो लाख लोग हज पर जा सकेंगे। पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे। हज कोटे में बढ़ोतरी को ‘बड़ी उपलब्धि’ करार देते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘‘सऊदी अरब के बादशाह और युवराज के साथ प्रधानमंत्री के अच्छे रिश्ते का नतीजा है कि चार वर्षों में लगातार हज कोटे में बढ़ोतरी हुई है और अब यह दो लाख हो गया है। यह अपने आप में रिकॉर्ड है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment