1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारतीय रिजर्व बैंक ने की अपील, बार-बार कैश निकालकर घर पर न रखें

भारतीय रिजर्व बैंक ने की अपील, बार-बार कैश निकालकर घर पर न रखें

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि एटीएम या बैंक से कैश निकालकर घर पर न रखें। RBI ने लोगों को धैर्य रखने की सलाह दी है और कहा है कि...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 13, 2016 14:40 IST
Reserve Bank of India | PTI Photo- India TV
Reserve Bank of India | PTI Photo

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि एटीएम या बैंक से कैश निकालकर घर पर न रखें। RBI ने लोगों को धैर्य रखने की सलाह दी है और कहा है कि छोटी करेंसी के नोट पर्याप्त मात्रा में हैं और इसे लेकर लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अपनी वेबसाइट पर लोगों से अपील करते हुए रिजर्व बैंक ने अपील की कि एक साथ ज्यादा रकम निकालकर उसे घर पर इकट्ठा न करें। RBI ने अपनी अपील में लिखा, 'बैंकों के पास छोटे मूल्य वाली करेंसी पर्याप्त मात्रा में है।' केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि परेशान होकर बार-बार बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है। RBI ने लोगों से जमाखोरी से बचने की भी अपील करते हुए कहा है कि वे जब चाहे बैंक से पैसे निकल सकते हैं।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही बैंकों में और ATMs पर लोगों की भारी भीड़ लग रही है। ATMs में नए नोटों के लिए ट्रे न लग पाने के चलते सिर्फ 100 रुपये के ही नोट निकल रहे हैं जिससे ज्यादातर जगहों पर कैश की समस्या आ रही है। कैश की कमी के कारण कई जगह हालात कंट्रोल के बाहर भी हुए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment