1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Republic Day Parade: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के जश्न में पहली बार हुआ ऐसा

Republic Day Parade: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के जश्न में पहली बार हुआ ऐसा

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में के-9 वज्र टैंक को शामिल किया गया जिसे कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने सेना को सौंपा है। इसके अलावा होवित्जर तोप का भी प्रदर्शन परेड में किया गया। इस बार राजपथ पर पहली बार प्रवासी भारतीय भी शामिल हुए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 26, 2019 11:19 IST
 Republic Day Parade: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के जश्न में पहली बार होगा ऐसा- India TV
 Republic Day Parade: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के जश्न में पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली: 70वें गणतंत्र दिवस का जश्न देश भर में आज मनाया गया और हर साल की तरह इस 26 जनवरी पर भी सबसे खास रहा राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड लेकिन इस बार परेड में कई चीजें ऐसी थीं जो पहली बार हुईं। इतिहास में पहली बार आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आजाद हिंद फौज को सैनिक परेड में शामिल किया गया।

इस परेड में आज़ाद हिंद फौज के 4 सदस्य शामिल हुए जिनकी उम्र 90 साल से ज्यादा है। इसके साथ ही पहली बार महिलाओं का दस्ता राजपथ पर परेड किया और ये मौका मिला असम राइफल्स की बहादुर महिलाओं को। इसके अलावा बाइक पर हैरान करने वाले स्टंट दिखाती डेयर डेविल्स टीम में पहली बार कोई महिला अधिकारी अपने स्टंट से हैरान की जिसे किया कैप्टन शिखा ने।

साथ ही पहली बार गणतंत्र परेड में के-9 वज्र टैंक को शामिल किया गया जिसे कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने सेना को सौंपा है। इसके अलावा होवित्जर तोप का भी प्रदर्शन परेड में किया गया। इस बार राजपथ पर पहली बार प्रवासी भारतीय भी शामिल हुए और अर्जुन आर्मर्ड रिकवरी व्‍हीकल भी पहली बार राजपथ पर दिखा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv