1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सर्वे का दावा- यौन हिंसा मामलों में भारत विश्व का सबसे खतरनाक देश, महिला आयोग ने खारिज की रिपोर्ट

सर्वे का दावा- यौन हिंसा मामलों में भारत विश्व का सबसे खतरनाक देश, महिला आयोग ने खारिज की रिपोर्ट

रिपोर्ट में सोमालिया और सऊदी अरब तक को महिलाओं के लिए भारत से बेहतर देश बताया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:26 Jun 2018, 6:47 PM IST]
चित्र का इस्तेमाल...- India TV
Image Source : PTI चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय महिला आयोग ने उस सर्वेक्षण रिपोर्ट को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि यौन हिंसा के बढ़े खतरे के कारण भारत महिलाओं के लिये विश्व का सबसे खतरनाक देश बन गया है। महिलाओं के मुद्दों पर करीब 550 विशेषज्ञों की राय के बाद ‘थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन’ सर्वेक्षण के अनुसार इस सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: सोमालिया और सऊदी अरब हैं। 

महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सर्वेक्षण रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि इस सर्वेक्षण का दायरा बहुत छोटा था और इसे पूरे देश के प्रतिनिधित्व के तौर पर नहीं देखा जा सकता। उन्होंने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा , ‘‘ भारत में महिलाएं मुद्दों को लेकर अवगत है और ऐसा नहीं हो सकता कि किसी सर्वेक्षण में भारत को पहले स्थान पर रखा जाए। इस सर्वेक्षण रिपोर्ट में जिन देशों को भारत के बाद स्थान दिया गया है वहां महिलाओं को सार्वजनिक तौर पर बोलने की इजाजत तक नहीं है। ’’

फोन और व्यक्तिगत रूप से 26 मार्च से चार मई तक ऑनलाइन कराये गये 548 लोगों के सर्वेक्षण में यूरोप , अफ्रीका , अमेरिका , दक्षिण पूर्व एशिया , दक्षिण एशिया और प्रशांत क्षेत्र को शामिल किया गया। फाउंडेशन के अनुसार , अमेरिका महिलाओं से यौन हिंसा , उत्पीड़न और यौन संबंधों के लिये मजबूर करने के जोखिम वाली सूची में शीर्ष 10 में शामिल है।  इससे पहले 2011 में कराये गये इस तरह के सर्वेक्षण में महिलाओं के लिये सबसे खतरनाक देशों में क्रमश : अफगानिस्तान , कांगो , पाकिस्तान , भारत और सोमालिया थे। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: सर्वे का दावा- यौन हिंसा मामलों में भारत विश्व का सबसे खतरनाक देश, महिला आयोग ने खारिज की रिपोर्ट - report claim india is worst country for sex attack on women
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019