1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल बाढ़ : बारिश में कमी से राहत, इडुक्की बांध का जलस्तर घटा, मुआवजे का ऐलान

केरल बाढ़ : बारिश में कमी से राहत, इडुक्की बांध का जलस्तर घटा, मुआवजे का ऐलान

केरल में भारी बारिश नहीं होने के पूर्वानुमान से इडुक्की बांध के इर्द-गिर्द, एर्नाकुलम और त्रिशूर में रहने वाले हजारों लोगों ने शनिवार को राहत की सांस ली।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:11 Aug 2018, 6:12 PM IST]
Kerala Flood- India TV
Image Source : PTI Kerala Flood

इडुक्की (केरल): केरल में भारी बारिश नहीं होने के पूर्वानुमान से इडुक्की बांध के इर्द-गिर्द, एर्नाकुलम और त्रिशूर में रहने वाले हजारों लोगों ने शनिवार को राहत की सांस ली। बारिश न होने के परिणामस्वरूप पिछले कई दिनों से तबाही मचा रहा इडुक्की बांधी का पानी कम होने लगा है। राज्य के ऊर्जा मंत्री एम.एम. मणि ने कहा, "बीती रात से इडुक्की बांध और उसके आस पास बारिश कम हुई है, जिसके कारण बांध के जलस्तर भी कम हो गया है।"

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य में आई भयानक बाढ़ से अपनी जान गंवाने वाले प्रत्येक शख्स के परिजन को चार लाख रुपये मुआवाजा देने की शनिवार को घोषणा की। 

यहां हालात की समीक्षा के लिए पहुंचे ऊर्जा मंत्री एम.एम. मणि ने कहा, "अभी तक चीजें ठीक रही हैं और सबकुछ योजना के मुताबिक हो रहा है। बाढ़ द्वार के समीप पहुंचे पानी को चेरुथोनी पर रोक लिया गया, जिससे कोई बड़ा संकट खड़ा नहीं हुआ।" इडमलयार बांध का सबसे निकटतम शहर चेरुथोनी है और 26 वर्षों में पहली बार इसकी ढाल से पानी नीचे गिरा, जिसके कारण क्षेत्र में भारी बाढ़ आ गई। शुक्रवार रात को बारिश कम होने के बाद इडुक्की बांध का जलस्तर नीचे गिरकर अब 2,401 फीट पर पहुंच गया। 

शनिवार को बांध के अंदर पानी छह लाख लीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से अंतर्वाह हुआ जबकि बाढ़द्वार से साढ़े सात लाख लीटर प्रति सेकेंड की रफतार से बाहर निकला। जानकार सूत्रों के मुताबिक, अगर बांध का जलस्तर 2,400 फीट पर आ जाता है तो पांच द्वारों से निकलने वाले पानी गिरकर करीब पांच लाख लीटर प्रति सेकेंड हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के साथ विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, राज्य वन मंत्री पी. राजू, मुख्य सचिव टॉम जोस और केरल पुलिस आयुक्त लोकनाथ बेहरा ने शनिवार सुबह तिरुवनंतपुरम से हेलीकॉप्टर द्वारा सबसे अधिक प्रभावित जिलों का हवाई दौरा किया। बाढ़ से अभी तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: केरल बाढ़ : बारिश में कमी से राहत, इडुक्की बांध का जलस्तर घटा, मुआवजे का ऐलान: Relief for Keralites as rains subside, Idukki dam waters recede
Write a comment