1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. तिरुवनंतपुरम सहित केरल के सात जिलों में रेड अलर्ट जारी

तिरुवनंतपुरम सहित केरल के सात जिलों में रेड अलर्ट जारी

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा।

Bhasha Bhasha
Published on: October 21, 2019 22:58 IST
Kerala- India TV
Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

तिरुवनंतपुरम। केरल में उत्तर पूर्व मानसून के तेजी से सक्रिय होने के मद्देनजर सोमवार को राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है। रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य और पास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के साथ-साथ महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल के तटों, लक्षद्वीप और दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी तट व आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर इस मानसून के प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक है।

कोच्चि और आस-पास के क्षेत्रों में सुबह के समय भारी बारिश हुई, जिससे जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे मतदान प्रभावित हुआ। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घुटने भर पानी से गुजरना पड़ा।

अधिकांश सार्वजनिक परिवहन भी कई स्थानों पर नदारद रहे। मछुआरों को समु्द्र में प्रवेश न करने की सलाह दी गई है। एर्नाकुलम में रेल पटरियों पर जलभराव के कारण दक्षिणी रेलवे ने सोमवार की एर्नाकुलम-केएसआर बेंगलुरु एक्सप्रेस और कन्नूर-एर्नाकुलम इंटरसिटी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली बेंगलुरु-एर्नाकुलम एक्सप्रेस को रद्द कर दिया।

सोमवार की बारह यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई। सोमवार को तिरुवनंतपुरम-कन्नूर जनशताब्दी एक्सप्रेस और मंगलवार को चलने वाली कन्नूर-तिरुवनंतपुरम जनशताब्दी एक्सप्रेस भी रद्द कर दी गई। जिलाधिकारी के गोपालकृष्णन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि तटीय इलाकों और बांधों के निकट रहने वाले लोगों को जिले में रेड अलर्ट के कारण बेहद सतर्क रहना चाहिए।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13