1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. संसदीय समिति ने नोटबंदी पर RBI गवर्नर उर्जित पटेल को 12 नवंबर को तलब किया

संसदीय समिति ने नोटबंदी पर RBI गवर्नर उर्जित पटेल को 12 नवंबर को तलब किया

संसद की एक समिति ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को सरकार के नोटबंदी के कदम के बारे में जानकारी लेने के लिये तीसरी बार तलब किया है। इस समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सदस्य हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 28, 2018 21:30 IST
RBI Governor Urjit Patel to brief Parliamentary panel for third time on govt's demonetisation move, - India TV
RBI Governor Urjit Patel to brief Parliamentary panel for third time on govt's demonetisation move, impact on November 12

नयी दिल्ली: संसद की एक समिति ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को सरकार के नोटबंदी के कदम के बारे में जानकारी लेने के लिये तीसरी बार तलब किया है। इस समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सदस्य हैं। वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली वित्त मामलों की स्थायी संसदीय समिति लगभग दो सालों से इस मुद्दे पर मंथन कर रही है। समिति में 31 सदस्य हैं। 

Related Stories

सरकार ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 रूपए के नोटों को बंद कर नए 500 और 2000 के नोट जारी करने की घोषणा की थी। समिति की बैठक के नोटिस के मुताबिक पटेल को 12 नवंबर को 500 और 1000 रूपए के नोटों को बंद करने और ‘‘इसके प्रभावों’’ के बारे में समिति के सदस्यों को जानकारी देने के लिए तलब किया है। 

आरबीआई के गवर्नर अविनियमित जमा योजना विधेयक को प्रतिबंधित करने और संबंधित मुद्दों पर भी समिति को जानकारी देंगे। संपर्क किये जाने पर मोइली ने कहा कि सदस्य नोटबंदी और खास तौर पर इसके प्रभावों को लेकर कुछ और जानकारी और विवरण चाहते थे। इसलिये आरबीआई गवर्नर को बुलाया गया है।’’ उन्होंने कहा कि संभवत: यह पहला मौका है जब आरबीआई गवर्नर को एक ही मुद्दे पर समिति द्वारा तीन बार बुलाया गया हो।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment