1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से की फोन पर बातचीत, अमेरिकी समर्थन की सराहना की

राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से की फोन पर बातचीत, अमेरिकी समर्थन की सराहना की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क टी एस्पर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। रक्षा मंत्री ने मार्क को अमेरिकी रक्षा सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 20, 2019 23:21 IST
Rajnath Singh speaks with US Secretary of Defence Mark...- India TV
Rajnath Singh speaks with US Secretary of Defence Mark Esper on telephone

नई दिल्ली: नवनियुक्त अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क टी. एस्पर ने मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की और कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और भारत-पाकिस्तान के सभी मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से निपटाने की आवश्यकता है। राजनाथ सिंह ने एस्पर को उनकी नियुक्ति पर बधाई देने के लिए टेलीफोन किया था, जिसके बाद बातचीत के दौरान उन्होंने यह बात कही। 

जम्मू एवं कश्मीर को लेकर हुए नए हलात पर एस्पर ने भारत की स्थिति की तारीफ की और कहा कि राज्य से जुड़े सभी मुद्दे भारत का आंतरिक मामला है। राजनाथ सिंह ने सीमा पार आतंकवाद और क्षेत्र में शांति को लेकर किए जा रहे अमेरिकी प्रयासों की सहराहना की। 

इसके अलावा दोनों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने, आपसी संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। भारत और अमेरिका इस साल के अंत में पहली ट्राइ सर्विस ज्वाइंट एक्सरसाइज करने वाले हैं। इसके अलावा साल के अंत में ही अमेरिका में भारत और यूएस के रक्षा और विदेश मंत्री टू प्लस टू वार्ता को लकेर बैठक करने वाले हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment