1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राजीव कुमार होंगे नए वित्त सचिव

राजीव कुमार होंगे नए वित्त सचिव

वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को वित्त सचिव की पदवी दी गयी है। सुभाष चंद्र गर्ग के स्थान पर कुमार को वित्त सचिव बनाया गया। 

Bhasha Bhasha
Published on: July 30, 2019 21:39 IST
Rajiv Kumar- India TV
Image Source : ANI Rajiv Kumar appointed as Finance Secretary

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को वित्त सचिव की पदवी दी गयी है। सुभाष चंद्र गर्ग के स्थान पर कुमार को वित्त सचिव बनाया गया। गर्ग को वित्त मंत्रालय से स्थानांतरित कर बिजली सचिव बनाया गया है।

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कुमार को नया वित्त सचिव मनोनीत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी हैं। गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन कर रखा है। उनका कहना है कि उन्होंने वित्त मंत्रालय से स्थानांतरण के पहले ही समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने का मन बना लिया था।

कुमार के बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधारों का श्रेय जाता है। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को रिकॉर्ड पूंजी निवेश उपलब्ध कराया है। 2015-16 में बैंकिंग क्षेत्र में बही खातों को साफ सुथरा बनाने की कवायद शुरू हुई थी। उसके बाद बैंकिंग क्षेत्र को तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का पूंजी निवेश मिला है। वित्त मंत्रालय में आने से पहले कुमर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में प्रतिस्थापना अधिकारी थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment