1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma's Blog: न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्यों हारी टीम इंडिया

Rajat Sharma's Blog: न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में क्यों हारी टीम इंडिया

रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने जमकर संघर्ष करते हुए वापसी की उम्मीदें जगा दी थीं, लेकिन अंत में किस्मत उनका साथ छोड़कर चली गई।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: July 11, 2019 16:11 IST
Rajat Sharma's Blog: Why Team India lost to the Kiwis in World Cup semi-final- India TV
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: Why Team India lost to the Kiwis in World Cup semi-final

बुधवार का दिन एक अरब से ज्यादा भारतीयों के लिए दिल तोड़ने वाले लम्हे लेकर आया था। भारतीय क्रिकेट टीम ने पूरे आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में हमारे बल्लेबाजी क्रम के 3 चोटी के बल्लेबाज असफल साबित हुए। सिर्फ 45 मिनट के अंदर भारतीय पारी का टॉप ऑर्डर कीवी गेंदबाजों की घूमती हुई गेंदों के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गया।

रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने जमकर संघर्ष करते हुए वापसी की उम्मीदें जगा दी थीं, लेकिन अंत में किस्मत उनका साथ छोड़कर चली गई। मार्टिन गुप्टिल के एक शानदार थ्रो के चलते भारत के पूर्व कप्तान कुछ सेंटीमीटर के अंतर से रनआउट हो गए। हम सिर्फ इतना कह सकते हैं कि भारतीय पारी के ढहने के बाद जडेजा के साथ चट्टान की तरह खड़े धोनी की किस्मत दगा दे गई थी। वहीं, जडेजा भी एक स्लोवर बॉल को सही से समझ नहीं पाए और उन्हें वापस पविलियन जाना पड़ा।

धोनी और भारत के लिए कुछ सेंटीमीटर का अंतर बहुत भारी पड़ा, जिसकी कीमत विश्वकप से बाहर होकर चुकानी पड़ी। वहीं, दूसरी तरफ देखा जाए तो 239 रन का छोटा-सा स्कोर बनाने के बाद कीवी टीम एक गेम प्लान के साथ आगे बढ़ी। टीम के खिलाड़ी जानते थे कि उनके पास डिफेंड करने के लिए बड़ा टोटल नहीं है इसलिए उन्होंने भारतीय बल्लेबाजी को धराशायी करने के लिए टॉप के तीन बल्लेबाजों, के एल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट लेने का प्लान बनाया। वे जानते थे कि भारत के टॉप 3 बल्लेबाजों को आउट करने के बाद उनके पास जीतने का मौका होगा।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भी योजना के मुताबिक गेंदबाजी की और शुरुआती ओवरों में उन्हें स्विंग करती गेंदों से भी मदद मिली। ऋषभ पंत ने अच्छा खेलने की कोशिश की, लेकिन एक बेहद की गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। अंत में सारा दारोमदार जडेजा और धोनी पर आ गया, और इन दोनों ने तब तक भारत की उम्मीदों को बरकरार रखा, जब तक कि किस्मत दगा नहीं दे गई। टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया, और जब सबसे ज्यादा जरूरत थी तभी ढेर हो गई। भारतीय टीम को इसी की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। (रजत शर्मा)

देखिए, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 10 जुलाई 2019 का पूरा एपिसोड

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment