1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma's Blog: प्रियंका गांधी की सुरक्षा में सेंध का अनोखा मामला

Rajat Sharma's Blog: प्रियंका गांधी की सुरक्षा में सेंध का अनोखा मामला

Read In English

इसमें कोई संदेह नहीं कि प्रियंका गांधी के घर में जिस तरह से गाड़ी घुसी और उसमें बैठे लोगों को बिना जांच के अंदर जाने दिया गया, यह सुरक्षा में लापरवाही का गंभीर मामला है और ऐसी गलती दोबारा नहीं होनी चाहिए।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: December 04, 2019 17:12 IST
Rajat Sharma's Blog: The curious case about breach in Priyanka Gandhi's security - India TV
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: The curious case about breach in Priyanka Gandhi's security 

गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को राज्यसभा में स्पष्ट किया कि पिछले हफ्ते कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के घर पर सुरक्षा में चूक का मामला एक 'अप्रत्याशित संयोग' था। दरअसल, 25 नवंबर को मेरठ जिला कांग्रेस के एक नेता के परिजन काले रंग की गाड़ी से ठीक उसी समय पर प्रियंका गांधी के घर उनसे मिलने पहुंचे जिस वक्त राहुल गांधी को अपनी बहन से मिलने के लिए आना था। राहुल गांधी भी काले रंग की गाड़ी से आने वाले थे। सुरक्षाकर्मियों ने मेरठ के कांग्रेस नेता के परिजनों की गाड़ी को राहुल गांधी की गाड़ी समझकर बिना किसी जांच के प्रियंका के आवास में प्रवेश करने दिया और ये लोग सीधे सेल्फी लेने के लिए प्रियंका गांधी के पास पहुंच गए।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'कार बिना किसी सुरक्षा जांच के परिसर में दाखिल हुई। इन लोगों का काले रंग गाड़ी में वहां पहुंचना महज एक संयोग था। हालांकि इस तरह का संयोग कभी नहीं होता है, लेकिन फिर भी हमने जांच का आदेश दिया और तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। हम सुरक्षा में .001 फीसदी की भी कोताही नहीं चाहते हैं। 

इसमें कोई संदेह नहीं कि प्रियंका गांधी के घर में जिस तरह से गाड़ी घुसी और उसमें बैठे लोगों को बिना जांच के अंदर जाने दिया गया, यह सुरक्षा में लापरवाही का गंभीर मामला है और ऐसी गलती दोबारा नहीं होनी चाहिए। लेकिन, जैसा अमित शाह ने बताया कि प्रियंका गांधी के घर में तैनात सुरक्षाकर्मियों को निर्देश है कि परिवार के जो नजदीकी सदस्य मिलने आएं उन्हें बिना जांच के अंदर आने दिया जाए और इसी इत्तेफाक के चक्कर में गड़बड़ हो गई और गाड़ी को बिना किसी जांच के अंदर जाने दिया गया।

अब जरा सोचिये कि अगर इस गाड़ी में आतंकवादी होते और प्रियंका के आवास में दाखिल हो जाते तो कितनी बड़ी घटना हो सकती थी। इसलिए जरूरी ये भी है कि जिसे सुरक्षा मिली है, वो भी सुरक्षा के नियमों का पालन करे। चाहे घर वाले हों या कोई और हो, सभी को जांच के बाद ही प्रोटेक्टी (जिसे सुरक्षा मिली है) के पास जाने देना चाहिए। यदि सुरक्षा अधिकारी के पास यह सूचना थी कि राहुल गांधी अपनी बहन से मिलने के लिए आनेवाले हैं तो कम से कम उन्हें यह कन्फर्म तो करना चाहिए कि गाड़ी में राहुल गांधी हैं या नहीं। इस तरह की जांच में कोई बुराई भी नहीं है क्योंकि जरा सी चूक बड़ी घटना का कारण बन जाती है और बाद में पछताने के सिवाय कुछ नहीं बचता। इसलिए सुरक्षाकर्मियों को हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है। (रजत शर्मा)

देखिए, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 03 दिसंबर 2019 का पूरा एपिसोड

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13