1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma Blog: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव से विपक्ष की एकता का टेस्ट होगा

Rajat Sharma Blog: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव से विपक्ष की एकता का टेस्ट होगा

इसमें कोई शक नहीं है कि अविश्वास प्रस्ताव फेल हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से विपक्ष की एकता का टेस्ट जरूर होगा। 

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: July 19, 2018 17:32 IST
Rajat Sharma Blog: No-confidence motion in LS will test Opposition unity - India TV
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma Blog: No-confidence motion in LS will test Opposition unity 

संसद में मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दलों ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया और लोकसभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को इस प्रस्ताव पर बहस की अनुमति दे दी। बहस के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से बाद में जब संवाददाताओं ने पूछा कि क्या उन्हें भरोसा है कि सरकार को गिराने के लिए उनके पास पर्याप्त संख्या है। उनका जवाब भी सवाल के रूप में था। उन्होंने कहा, कौन कहता है कि हमारे पास संख्या नहीं है? ये कोई नहीं जानता कि किस आधार पर सोनिया गांधी ने ऐसा कहा लेकिन संख्या तो अपनेआप में बोलती है। 

543 सदस्यों के सदन में मौजूदा समय में10 सीट खाली है और बहुमत के लिए 264 सांसदों के समर्थन की जरूरत है। सत्तारूढ़ बीजेपी के पास 273 सांसद हैं और अगर उनके सहयोगियों को जोड़ लिया जाए तो यह संख्या 313 हो जाती है। शायद कांग्रेस को लगता था कि एनडीए के सहयोगी दल खास तौर पर शिवसेना बीजेपी से नाराज है और मुख्य सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी एनडीए छोड़ चुकी है। कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लाकर सरकार को शर्मिंदा करना चाहती थी जिससे पूरी दुनिया को यह पता चले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो बहुमत 2014 में मिला था वह अब उनके साथ नहीं है। संभवत: कांग्रेस नेताओं को यह पता नहीं था कि पिछले दिनों में अमित शाह ने NDA के सभी साथी दलों से बात करके अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है और सत्तारूढ़ दल इसको लेकर चिंतित नहीं है।

इसमें कोई शक नहीं है कि अविश्वास प्रस्ताव फेल हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से विपक्ष की एकता का टेस्ट जरूर होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी सरकार के खिलाफ उठाए जा रहे सभी सवालों और आलोचनाओं का जवाब देने का मौका मिलेगा।(रजत शर्मा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment