1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma’s Blog: पाकिस्तान से दाऊद के प्रत्यर्पण में FBI की मदद चाहता है भारत

Rajat Sharma’s Blog: पाकिस्तान से दाऊद के प्रत्यर्पण में FBI की मदद चाहता है भारत

अंडरवर्ल्ड डॉन अब 64 साल का है, और उसने प्लास्टिक सर्जरी करवाकर अपना चेहरा बदल लिया है।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: March 19, 2019 14:49 IST
Rajat Sharma | India TV- India TV
Rajat Sharma | India TV

इंडिया टीवी ने सोमवार की रात अपने शो 'आज की बात' में यह जानकारी दी थी कि किस तरह से भगोड़े दाऊद इब्राहिम को कराची से हटाकर पाकिस्तान के ही रावलपिंडी में ISI के एक सुरक्षित ठिकाने पर रखा गया है। भारतीय एजेंसियों के द्वारा ऐसी कई जानकारियां अमेरिका की खुफिया एजेंसी FBI के 2 वरिष्ठ अधिकारियों से साझा की गई हैं। ये अधिकारी वर्तमान में नई दिल्ली में अंडरवर्ल्ड डॉन के प्रत्यर्पण में भारत सरकार की मदद करने के लिए आए हैं।

भारत का कहना है कि दाऊद और सलाहुद्दीन का मामला पाकिस्तान के नागरिकों लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद और जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर से बिल्कुल अलग है। दाऊद इब्राहिम और हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन भारतीय नागरिक हैं और उनके ऊपर भारत में ही मुकदमा चलाया जा सकता है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम पर 280 पन्नों का डॉजियर तैयार किया गया है और उसे FBI के अधिकारियों को दिखाया गया है। दाऊद 1993 के मुंबई बम धमाकों और कई अन्य आतंकी हमलों में वांछित है। भारत इस डॉजियर को दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त को देगा और दाऊद को प्रत्यर्पित करने की मांग करेगा। अंडरवर्ल्ड डॉन अब 64 साल का है, और उसने प्लास्टिक सर्जरी करवाकर अपना चेहरा बदल लिया है। उनकी कुछ अंतिम प्राप्त तस्वीरों के आधार पर दाऊद का एक स्केच तैयार किया गया है।

भारतीय एजेंसियों ने एफबीआई को बताया है कि दाऊद भले ही बूढ़ा हो गया हो, लेकिन उसकी 'डी कंपनी' अभी भी सक्रिय है और वह भारत के अंदर 'स्लीपर सेल' स्थापित करने में जैश-ए-मोहम्मद की मदद कर रही है। इसके साथ ही भारतीय एजेंसियों ने पाकिस्तान द्वारा दाऊद इब्राहिम को छद्म नामों के तहत जारी किए गए कम से कम 5 पासपोर्टों के नंबर और अन्य डीटेल्स दिए हैं। कराची में दाऊद के ठिकानों के पते और अन्य डीटेल्स भी इस डॉजियर में साझा किए गए हैं।

भारत और अमेरिका मौजूदा समय में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए खुफिया जानकारी साझा करने में लगे हुए हैं। भारत सरकार को उम्मीद है कि अमेरिका हिंदुस्तान के मोस्ट वॉन्टेड अपराधी को सौंपने के लिए पाकिस्तान सरकार पर दबाव डालेगा। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 18 मार्च का पूरा वीडियो

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv