1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत के कई हिस्सों में बारिश, असम में बाढ़ में मरने वालों की संख्या हुई 52

भारत के कई हिस्सों में बारिश, असम में बाढ़ में मरने वालों की संख्या हुई 52

राज्य में बाढ़ संबंधी घटनाओं में अभी तक 52 लोगों की मौत हो गई है जिनमें से आठ गुवाहाटी के लोग हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का लगभग 63 प्रतिशत हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है। वहीं, ब्रमपुत्र नदी पांच स्थानों पर खतरे के निशान से उुपर बह रही है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 15, 2017 9:39 IST
assam-floods- India TV
assam-floods

नयी दिल्ली: असम में बाढ़ की स्थिति शुक्रवार को भी खराब रही जहां तीन और लोगों की मौत के बाद बाढ़ संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 52 तक पहुंच गई। वहीं, जम्मू-कश्मीर में बारिश संबंधी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। असम में 25 जिलों के करीब 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राज्य में बाढ़ संबंधी घटनाओं में अभी तक 52 लोगों की मौत हो गई है जिनमें से आठ गुवाहाटी के लोग हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का लगभग 63 प्रतिशत हिस्सा बाढ़ की चपेट में आ गया है। वहीं, ब्रमपुत्र नदी पांच स्थानों पर खतरे के निशान से उुपर बह रही है। ये भी पढ़ेंभारत और चीन में बढ़ी तल्खियां, जानिए किसके पास है कितनी ताकत

राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाने के साथ ही कुछ स्थानों पर धूप खिली। शाम को कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में आर्द्रता का स्तर 82 से 57 प्रतिशत के बीच रहा। जम्मू-कश्मीर के रामबन और उधमपुर जिले में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग आज फिर खुल गया। डोडा जिले में एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत आज सुबह भारी बारिश के बाद उनका घर ढहने से हो गई।

राजस्थान के कई स्थानों पर कल रात से हो रही भारी बारिश के बाद आज ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के नजदीक रहा। दोनों राज्यों की साझाा राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ीं। वहीं, राज्य के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहा।

बिहार के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। पटना और भागलपुर में कल से क्रमशः: 3.4 मिमी और 3.1 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है। पूरे महाराष्ट्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के कारण किसानों को राहत मिली। कल रात से हो रही भारी बारिश के बाद गोदावरी नदी में पानी का स्तर बढ़ गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गोवा में अगले दो दिनों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें: जानिए कौन है सैयद सलाहुद्दीन, जिसने कश्मीर घाटी को भारतीय बलों की कब्रगाह बनाने की खायी थी कसम

अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban