1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर बारिश के आसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी की चेतावनी

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर बारिश के आसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी की चेतावनी

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित अन्य मैदानी इलाकों में अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान में इजाफे के कारण सर्दी से हल्की राहत रहेगी।

Reported by: Bhasha [Published on:19 Jan 2019, 8:11 PM IST]
Delhi Weather- India TV
Delhi Weather

नयी दिल्ली: पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित अन्य मैदानी इलाकों में अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान में इजाफे के कारण सर्दी से हल्की राहत रहेगी। इन इलाकों में हालांकि 21 और 25 जनवरी की शाम से बारिश की संभावना के मद्देनजर गणतंत्र दिवस के लिये थोड़ी चिंता बढ़ गयी है। मौसम विभाग के अगले सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों, दिल्ली पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रहने के बाद शनिवार देर शाम तक छह डिग्री, रविवार को आठ डिग्री और सोमवार को 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। 

मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण एक तरफ 21 जनवरी की शाम को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तथा 22 जनवरी को उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और हिमपात की चेतावनी जारी की गयी है। इसका असर दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पंजाब हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी की शाम से बादल छाये रहने और हल्की बारिश के रूप में देखने को मिलेगा। इन इलाकों में मौसम का यह मिजाज 22 जनवरी को भी बरकरार रहने का अनुमान है। 

मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक मैदानी इलाकों में 21 और 22 जनवरी को बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट और हवा की गति में इजाफा दर्ज किये जाने के साथ सर्दी एक बार फिर बढ़ने का अनुमान है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान नौ से आठ डिग्री सेल्सियस तक रहने और हवा की गति बढ़कर 25 से 30 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है। इससे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण से मामूली राहत मिल सकती है। विभाग ने हालांकि 23 और 24 जनवरी को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कोहरा बढ़ने की संभावना को देखते हुये हवा की गुणवत्ता में गिरावट आने की आशंका है। वहीं 25 जनवरी को देर शाम दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हल्की बारिश का दौर शुरु होने और 26 जनवरी को सुबह बादल छाये रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। 

गणतंत्र दिवस आयोजन के मद्देनजर मध्य दिल्ली क्षेत्र के मौसम के पूर्वानुमान के बारे में श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल 25 जनवरी की शाम से 26 जनवरी तक समूचे दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है। परेड स्थल सहित क्षेत्र विशेष के बारे में मौसम का पूर्वानुमान कम से कम चार दिन पहले ही व्यक्त किया जा सकता है। इसलिये 26 जनवरी को मध्य दिल्ली क्षेत्र में बारिश होगी या नहीं यह अभी बता पाना मुमकिन नहीं है। उल्लेखनीय है कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मध्य दिल्ली स्थित राजपथ पर रक्षा मंत्रालय द्वारा परेड का भव्य आयोजन होता है। इस आयोजन में शिरकत करने वालों में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित तमाम गणमान्य व्यक्ति शामिल होते हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर बारिश के आसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी की चेतावनी
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019