1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से पारा गिरा, लू लगने से बिहार में 102 लोगों की मौत

भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से पारा गिरा, लू लगने से बिहार में 102 लोगों की मौत

गर्म हवा के कारण कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ-साथ सरकार ने कई तरह की एडवायजरी भी जारी की है ताकि गर्म हवा और लू के थपेड़ों से लोगों को बचाया जा सके। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 18, 2019 7:20 IST
भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से पारा गिरा, लू लगने से बिहार में 102 लोगों की मौत- India TV
भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश से पारा गिरा, लू लगने से बिहार में 102 लोगों की मौत

नयी दिल्ली: उत्तरी और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश से कुछ राहत मिली और पारा कई हफ्तों के बाद 40 डिग्री से नीचे आया हालांकि बिहार सहित कई राज्यों में लू का प्रकोप जारी रहा। बिहार में लू लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गई। जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा और गांदरबल जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 18 वर्षीय एक लड़की समेत दो लोगों की मौत हो गई। 

Related Stories

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने से पारा नीचे आ गया। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में अलग-अलग स्थानों पर बूंदा-बांदी हुयी। मौसम विज्ञानी ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन-चार दिनों तक शहर में इसी तरह का मौसम बना रहेगा और पारा 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली। इस बीच, बिहार में लू लगने के कारण सोमवार को 15 और लोगों की जान चली गई और मृतकों की संख्या बढ़कर 102 हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि लू के कारण औरंगाबाद में 33, गया में 31 और नवादा में 12 लोगों की जान चली गई। 

गर्म हवा के कारण कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ-साथ सरकार ने कई तरह की एडवायजरी भी जारी की है ताकि गर्म हवा और लू के थपेड़ों से लोगों को बचाया जा सके। दक्षिण बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा से लेकर पटना तक सूर्य की किरणों का प्रचंड प्रहार लोगों को ना केवल बीमार कर रहा है बल्कि जानें भी ले रहा है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि प्रशासन ने 22 जून तक सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया है। पटना, गया और भागलपुर सहित राज्य के प्रमुख शहरों में पिछले कुछ दिनों से भयंकर लू चल रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment