1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अगले सप्ताह शुरू हो सकती ट्रेन 18, दिल्ली से वाराणसी 8 घंटे में पहुंचेंगे यात्री

अगले सप्ताह शुरू हो सकती ट्रेन 18, दिल्ली से वाराणसी 8 घंटे में पहुंचेंगे यात्री

रेलवे इलाहाबाद में कुंभ मेले के मद्देनजर अगले सप्ताह दिल्ली और वाराणसी के बीच बहु प्रतीक्षित ट्रेन 18 का वाणिज्यिक संचालन शुरू कर सकता है। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 02, 2019 21:03 IST
Train18- India TV
Train 18

नयी दिल्ली: रेलवे इलाहाबाद में कुंभ मेले के मद्देनजर अगले सप्ताह दिल्ली और वाराणसी के बीच बहु प्रतीक्षित ट्रेन 18 का वाणिज्यिक संचालन शुरू कर सकता है। कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होगा। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि यह ट्रेन इलाहाबाद में कुंभ मेले से 24 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रतिनिधियों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी लेकर आने वाली चार विशेष ट्रेनों में से एक हो सकती है। 

रेलवे ने बताया कि यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी जिससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। अभी दोनों शहरों के बीच यात्रा में 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता है लेकिन इस ट्रेन से इसमें आठ घंटे का समय लगेगा। सूत्र ने कहा, ‘‘यह ट्रेन इस मार्ग पर सबसे तीव्र गति वाली ट्रेन से 45 फीसदी तेज है। कुंभ मेले के मद्देनजर प्रधानमंत्री इसे हरी झंडी दिखाएंगे।’’ 

बहरहाल, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को इस ट्रेन के पहली बार संचालन के लिए कोई तारीख बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन की सेवा जल्द ही शुरू होगी। सूत्रों ने बताया कि पीएमओ से मंजूरी मिलने के बाद रेलवे इस ट्रेन के शुरू होने की तारीख तय करेगा। वाराणसी की यात्रा पर यह ट्रेन दो जगह कानपुर और इलाहाबाद में रुकेगी। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv