1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सिलचर-गुवाहाटी रूट पर नई ट्रेन रवाना

रेल मंत्री ने सिलचर-गुवाहाटी ट्रेन को झंडी दिखा कर किया रवाना

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सिलचर से गुवाहाटी के बीच पहली बड़ी लाइन यात्री ट्रेन को यहां से रिमोट कंट्रोल के जरिए हरी झंडी दिखाकर आज रवाना किया। सिलचर से लुमडिंग के रास्ते

PTI [Updated:21 Nov 2015, 4:39 PM IST]
सिलचर-गुवाहाटी रूट पर...- India TV
सिलचर-गुवाहाटी रूट पर नई ट्रेन रवाना

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सिलचर से गुवाहाटी के बीच पहली बड़ी लाइन यात्री ट्रेन को यहां से रिमोट कंट्रोल के जरिए हरी झंडी दिखाकर आज रवाना किया। सिलचर से लुमडिंग के रास्ते यात्री ट्रेन आठ घंटे में 210 किलोमीटर की दूरी तय कर गुवाहाटी पहुंची। इस यात्रा में चार घंटे का कम समय लगा।

 

इससे पहले छोटी लाइन के जरिए यह दूरी तय करने में 12 घंटे के समय लगता था। इस घटना को ऐतिहासिक करार देते हुये प्रभु ने बताया, दक्षिण असम के लोगों का देश के शेष हिस्सों से एक महत्वपूर्ण रेल संपर्क हो रहा है। लुमडिंग-सिलचर छोटी लाईन को बड़ी लाईन में तब्दील करने के बाद आज, हम गुवाहाटी और सिलचर के बीच एक नयी टे्रन शुरू कर रहे हैं।

सिलचर तक बड़ी लाइन होने से बराक घाटी और त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर जैसे अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों के लोगों को भी लाभ मिलने का उम्मीद है। निकट भविष्य में उत्तर-पूर्व क्षेत्र के लिए और अधिक ट्रेन शुरू करने का भरोसा देते हुये प्रभु ने कहा, मार्च 2015 से इस खंड पर पहले से ही मालगाडि़यां चल रही हैं।

बड़ी लाइन में छोटी लाइन के तब्दील होने से बराक घाटी के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी। उत्तर पूर्व की महत्ता का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि रेलवे, क्षेत्र में अपनी बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने को प्रतिबद्ध है। प्रभु ने कहा कि उत्तर पूर्व के सभी राज्यों की राजधानी को रेल से जोड़ा जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Rail Minister flagged off Silchar Guwahati train
Write a comment