1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पाठ्यक्रम में योग को शामिल करने के लिए एचआरडी मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है: केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक

पाठ्यक्रम में योग को शामिल करने के लिए एचआरडी मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है: केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक

उन्होंने कहा कि स्कूली और कॉलेज छात्रों के लिए फिजिकल एजुकेशन (पीई) पाठ्यक्रम के तहत योग को आवश्यक विषय के तौर पर शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2019 16:17 IST
Proposal sent to HRD to add Yoga in educational curriculum: Shripad Naik- India TV
Proposal sent to HRD to add Yoga in educational curriculum: Shripad Naik

पणजी: केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने सोमवार को कहा कि अगले शैक्षाणिक सत्र से शैक्षिक पाठ्यक्रमों में योग को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि स्कूली और कॉलेज छात्रों के लिए फिजिकल एजुकेशन (पीई) पाठ्यक्रम के तहत योग को आवश्यक विषय के तौर पर शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी, जिससे योग 2020-21 शैक्षाणिक वर्ष से पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा।’’ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों पर बात करते हुए नाइक ने कहा कि मुख्य कार्यक्रम झारखंड के रांची में होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे। 

योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए कई योग गुरु और अतिथि विदेश से आएंगे। मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम आयोजित करने वाले देशों की संख्या 177 से बढ़कर 200 हो गयी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment