1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डिजिटल मीटर: गूगल सर्च में कैसे सुपरहिट हुए कोविंद, कहां चला मीरा का सिक्‍का?

रामनाथ कोविंद vs मीरा कुमार: बिहार, यूपी और मप्र से राष्‍ट्रपति चुनाव तो दक्षिण ने president election 2017 सर्च किया

राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 के लिए इस बार एनडीए बनाम यूपीए के उम्‍मीदवारों की दावेदारी के चलते यह मुकाबला रोचक हो गया था और गूगल सर्च पर लोगों ने जिस तरह से इन चुनावों पर सूचनाएं सर्च की है वह बहुत रोचक हैं।

Rajesh Yadav Rajesh Yadav
Updated on: July 20, 2017 23:58 IST
kovind meira- India TV
Image Source : KHABAR INDIA TV ramnath kovind and meira kumar

नई दिल्‍ली: कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में जश्‍न का माहौल है और हर कोई इस बात से खुश है कि देश का अगले राष्‍ट्रपति उनके अपने ही गांव के रामनाथ कोविंद बनने जा रहे हैं। गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 के लिए 17 जुलाई को वोटिंग हुई थी और आज 20 जुलाई को मतगणना में रामनाथ कोविंद ने यूपीए उम्‍मीदवार मीरा कुमार को बड़े अंतर से हरा दिया है।

राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 के लिए इस बार एनडीए बनाम यूपीए के उम्‍मीदवारों की दावेदारी के चलते यह मुकाबला रोचक हो गया था और गूगल सर्च पर लोगों ने जिस तरह से इन चुनावों पर सूचनाएं सर्च की है वह बहुत रोचक हैं। डिजिटल मीटर में आज हम आपके सामने पिछले सात दिनों के ट्रेंड का आकलन पेश कर रहे हैं आखिर लोग क्‍या सर्च कर रहे हैं ? और किस बात को जानने के लिए सबसे ज्‍यादा उत्‍सुक रहे हैं:

गूगल सर्च में छाए रामनाथ कोविंद:

राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 की घोषणा होने के बाद से लोगों में इस बात को जानने की उत्‍सुकता अधिक थी कि आखिर देश में राष्‍ट्रपति चुनाव होता कैसे है ? लोगों ने गूगल पर इससे संबंधित सबसे अधिक सर्च करते हुए राष्‍ट्रपति चुनाव कैसे होता है की वर्ड का चुनाव किया। लेकिन जब एनडीए ने रामनाथ कोविंद और यूपीए ने मीरा कुमार को उम्‍मीदवार बना दिया तो लोगों ने इन दोनों ही उम्‍मीदवारों के बारें में जानने की उत्‍सुकता अधिक दिखाई।

kovind

kovind

 14 जुलाई से परिणाम की गिनती होने तक सर्च ट्रेंड में रामनाथ कोविंद को पूरे देश में सबसे अधिक सर्च किया गया और आज 20 जुलाई को अगर हम गूगल ट्रेंड का सर्च मीटर देखें तो रामनाथ कोविंद के लिए यह पूरे देश में 100 फीसदी रहा वहीं मीरा कुमार के लिए यह तुलनात्‍मक रूप से 7 फीसदी तक रहा। दरअसल 20 जुलाई तक देश के आम आदमी ने भी यह मान लिया था कि देश के अगले राष्‍ट्रपति एनडीए उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद होने जा रहे हैं।

उत्‍तर भारत के यूजर ने गूगल पर सर्च किया रामनाथ कोविंद कौन है?

सबसे रोचक ट्रेंड की बात करें तो Ramnath Kovind,president और हिन्‍दी में सर्च किया गया कीवर्ड रामनाथ कोविंद कौन है? रहा। रामनाथ कोविंद को यूं तो पूरा देश सर्च कर रहा था लेकिन सर्च मीटर की बात करें तो नोएडा 100 फीसदी, गुड़गांव 74 फीसदी, सूरत 74 फीसदी रहा है। स्‍टेट लेवल पर बात करें तो पिछले सात दिनों में रामनाथ कोविंद को सबसे अधिक छत्‍तीसगढ़ 90 से 100 फीसदी, झारखंड 89 फीसदी, उड़ीसा 85 फीसदी, उप्र 76 फीसदी तक सर्च किया गया है।

मप्र में यह 66 फीसदी रहा है। लेकिन दक्षिण भारत में रामनाथ कोविंद को जानने की जिज्ञासा थोड़ी कम रही है हालांकि महाराष्‍ट्रा और कर्नाटक में सर्च मीटर 60 फीसदी से ज्‍यादा रहा है। गूगल ट्रेंड के आधार पर अगर हम रामनाथ कोविंद की लोकप्रियता के बारें में पूर्वानुमान निकालें तो वह हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में बहुत अधिक लोकप्रिय हो सकते है तुलनात्‍मक रूप से दक्षिण भारत के।

मीरा कुमार यूपी, बिहार,छत्‍तीसगढ़ और केरल में जबरदस्‍त सर्च किया गया

meira kumar serach

meira kumar serach

जहां तक यूपीए उम्‍मीदवार मीरा कुमार की बात है तो भले ही वो राष्‍ट्रपति की दौड़ में एनडीए उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद से चुनाव हार गई है लेकिन गूगल ट्रेंड बताता है कि वह यूपी लखनऊ में खासतौर पर में बेहद लोकप्रिय रही हैं और यहां उनका गूगल ट्रेंड में सर्च मीटर 100 फीसदी रहा है।

यूपी के बाद बिहार में 92 फीसदी, छत्‍तीसगढ़ में 94 और झारखंड में 87 फीसदी और केरल में 77 फीसदी लोगों ने मीरा कुमार के बारें में जानने की उत्‍सुकता दिखाई है। यह ट्रेंड बताता है कि वह देश के किन हिस्‍सों में कितनी लोकप्रिय नेता है। पिछले सात दिनों के ट्रेड के अपने मायने है आप इसे ऐसे भी कह सकते है कि अब कांग्रेस के पास एक बड़ा दलित चेहरा है जिसकी अपनी अखिल भारतीय पहचान है जिसका आने वाले लोकसभा चुनाव में फायदा मिल सकता है,खासकर जिन राज्‍यों का उल्‍लेख किया गया है उनमें।

हालांकि यह केवल सात दिन के ट्रेंड है लेकिन इस तरह के ट्रेंड लोकप्रियता तय करने का पैमाना बन सकते हैं क्‍योंकि यह जनता की पसंद के ट्रेंड है।

उत्‍तर भारत ने राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 तो दक्षिण भारत ने president election को किया सर्च

गूगल ट्रेंड के डाटा का आकलन करने से एक रोचक बात जो सामने आई उसके अनुसार गूगल पर उत्‍तर भारत के लोगों ने राष्‍ट्रपति चुनाव के संबंध में राष्‍ट्रपति चुनाव 2017 (rashtrapati chunav 2017), rashtrapati chunav result, राष्‍ट्रपति भवन rashtrapati bhawan और राष्‍ट्रपति चुनाव डेट 2017 को अधिक सर्च किया।

उत्‍तर भारत के लोगों ने मीरा कुमार,रामनाथ कोविंद (ramnath kovind), रामनाथ कोविंद कौन है? और राष्‍ट्रपति कीवर्ड सबसे अधिक सर्च किया। दक्षिण भारत के यूजर ने जो कीवर्ड सर्च किए है उसमें सबसे पॉपुलर ramnath kovind president, president, India president और president of India को अधिक सर्च किया। दोनों ही उम्‍मीदवारों को उनके नाम से अधिक सर्च किया गया है हालांकि Ramnath kovind की वर्ड के साथ ही kovind की वर्ड भी अधिक पॉपुलर हो चला है। यह ठीक वैसा ही है जैसे नरेंद्र मोदी के साथ ही मोदी कीवर्ड सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

यह ट्रेंड यह बताता है कि आगे चलकर हो सकता है लोग आगामी राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से जुड़ी सूचनाओं के लिए गूगल में kovind कीवर्ड का अधिक उपयोग करें। डिजिटल मीडिया के लिए यह सूचना महत्‍वपूर्ण हो सकती है क्‍योंकि यह जानना अपने आप में रोचक है कि लोग किसी सूचना को पाने के लिए अपनी पहली भाषा का अधिक उपयोग करते हैं, दूसरा सबसे छोटा कीवर्ड गूगल पर अधिक उपयोग में किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या पीएम मोदी और इसी तरह देश के अगले राष्‍ट्रपति बनने जा रहे माननीय रामनाथ कोविंद के लिए कोविंद कीवर्ड अधिक उपयोग में गूगल पर हो रहा है।

राष्‍ट्रपति चुनाव के इस ट्रेंड को देखकर यह कहां जा सकता है कि देश के लोगों में इन चुनावों को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह था और यह भारतीय लोकतंत्र के लिए बहुत शुभ संदेश है। दूसरी बात हम जैसा सोचते है हम सर्च भी उसी तरह करते है, यह बात देखने में छोटी लग सकती है लेकिन डिजिटल वर्ल्‍ड के बाजारवाद में इस शब्‍द के बड़ें मायने हैं वहीं राजनीतिक पंडित अगर इस बात के साथ इन आकड़ों का आकलन करेंगे तो उनको इसके राजनीति परिणाम को समझने में भी बड़ा फायदा मिल सकता है,क्‍यों‍कि यह जनता के द्वारा जनता के लिए लिखे गए शब्‍द है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban