1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसरो को दी सफल उपग्रह लांच की बधाई

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसरो को दी सफल उपग्रह लांच की बधाई

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को मौसम संबंधी उपग्रह स्कैटसैट-1 के सफल लांच की बधाई दी।

IANS [Published on:27 Sep 2016, 2:36 PM IST]
pranab mukherjee - India TV
pranab mukherjee

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को मौसम संबंधी उपग्रह स्कैटसैट-1 के सफल लांच की बधाई दी। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने उन्हें आगामी साल में इस प्रकार की सफलता जारी रखने की शुभकामनाएं दी। '

मुखर्जी ने इसरो के चेयरमैन किरण कुमार को दिए अपने संदेश में कहा, "मैं तहेदिल से आपको और आपकी पूरी टीम को इसरो से भारतीय ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी35 के सफल लांच की बधाई देता हूं, जिसमें स्कैटसैट-1 के साथ अन्य सात उपग्रहों को लांच किया गया है। इसमें अल्जीरिया, कनाडा, अमेरिका और दो उपग्रह भारत के हैं।"

राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र को मौसम के मिजाज का अध्ययन करने हेतु लांच किए गए उपग्रह की सफलता की इस उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए।

मुखर्जी ने कहा, "मैं समझता हूं कि स्कैटसैट-1 से हवा संबंधी जानकारी पता लगाने में मदद मिलेगी, जिससे मौसम की तथा चक्रवात की जानकारी मिल पाएगी। इसके साथ ही इससे उपयोगकर्ताओं की सेवाओं पर नजर रखी जा सकेगी।" राष्ट्रपति ने कहा कि देश को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर गर्व है।

स्कैटसैट-1 सहित सात अन्य उपग्रहों को सोमवार सुबह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लांच किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: pranab mukherjee congratulates isro on successfull satellite launch
Write a comment