1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PNB Fraud: मेहुल चोकसी के एंटिगुआ में होने की खबर, पासपोर्ट लेने में कामयाब

PNB Fraud: मेहुल चोकसी के एंटिगुआ में होने की खबर, पासपोर्ट लेने में कामयाब

भारतीय बैंकों को चूना लगाकर देश से फरार भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी के एंटिगुआ में होने की खबर है। उसने इस कैरेबियाई देश का पासपोर्ट ले लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2018 19:36 IST
Mehul Choksi in Antigua, secures local passport- India TV
Mehul Choksi in Antigua, secures local passport

नई दिल्ली: भारतीय बैंकों को चूना लगाकर देश से फरार भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी के एंटिगुआ में होने की खबर है। उसने इस कैरेबियाई देश का पासपोर्ट ले लिया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इंटरपोल की ओर से जारी नोटिस के जवाब में एंटिगुआ के अधिकारियों ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को जानकारी दी है कि चोकसी इस महीने वहां पहुंचा है और उसे उस देश का पासपोर्ट मिल गया है। मेहुल चोकसी जनवरी के पहले सप्ताह में देश से फरार हो गया था। पहले उसके अमेरिका में होने की खबर थी। 

 
सीबीआई ने बैंक घोटाला मामले में चोकसी के खिलाफ दो मामला दर्ज कर उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है। चोकसी पीएनबी बैंक घोटाला मामले के आरोपी नीरव मोदी का मामा है।  मुंबई की एक विशेष अदालत ने उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब डॉलर के घोटाले के मास्टरमाइंड में से एक गीतांजलि समूह के प्रमोटर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया था। इस आधार पर जून में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया गया था। 

उन्होंने बताया कि इंटरपोल चोकसी के भांजे नीरव मोदी और उसके भाई निशाल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है वहीं चोकसी के खिलाफ इसी प्रकार के नोटिस का अनुरोध इंटरपोल के समक्ष लंबित है। आरसीएन जारी होने का मतलब है कि लियोन स्थित अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग एजेंसी के सदस्य देश उसे गिरफ्तार कर प्रत्यर्पित कर सकते हैं। 
आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर चार्जशीट का संज्ञान लेकर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) कोर्ट ने मार्च और जुलाई में चोकसी के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी किया था। पीएनबी घोटाले का खुलासा होने से पहले ही चोकसी देश छोड़कर भाग गया था। इसी मामले में आरोपी उसका भांजा नीरव मोदी भी फरार है। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv