1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री मोदी 'चैंपियन ऑफ अर्थ' के बाद दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े सम्मान से होंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी 'चैंपियन ऑफ अर्थ' के बाद दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े सम्मान से होंगे सम्मानित

वहीं नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए एक भाजपा नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नामित कर दिया है। उन्होंने इसके लिए विदेशों से सहयोग भी मांगा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 24, 2018 11:52 IST
पीएम मोदी को शांति के लिए किया जाएगा सियोल पीस प्राइज से सम्मानित- India TV
पीएम मोदी को शांति के लिए किया जाएगा सियोल पीस प्राइज से सम्मानित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया की सरकार ने बड़े सम्मान से नवाजा है। पीएम मोदी को  भारत में आर्थिक विकास के लिए सियोल पीस प्राइज से सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान अंतरराष्ट्रीय शांति, आर्थिक विकास और मानव संसाधन के क्षेत्र में बड़े काम करने की वजह से दिया जाता है। हालांकि इससे पहले भी पीएम मोदी को कई देश सम्मानित कर चुके हैं। हालही में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' सम्मान से नवाजा था। मोदी को यह सम्मान पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में दिया गया। पीएम मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए इस सम्मान से नवाजा गया।

वहीं नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए एक भाजपा नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नामित कर दिया है। उन्होंने इसके लिए विदेशों से सहयोग भी मांगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2019 के नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए नामित करने वाली भाजपा नेता तमिलनाडु की पार्टी की अध्‍यक्ष तमिलिसाई सौंदराजन हैं। सौंदराजन ने 'प्रधानमंत्री जनआरोग्‍य योजना-आयुष्यमान भारत' के लिए उन्‍हें नॉमिनेट किया है। अपनी इस मुहिम में सौंदराजन ने अन्‍य लोगों से भी समर्थन मांगा है।

सौंदराजन ने 2019 के नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नामित करने के लिए भारत तथा विदेशों में भी समर्थन मांगा है। सौंदराजन ने जारी बयान में कहा कि 'नामांकन प्रक्रिया हर साल सितंबर में शुरू होती है। नोबेल शांति पुरस्‍कार 2019 के लिए नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, संसद सदस्‍य और अन्‍य लोग हमारे प्रधानमंत्री मोदी को इसके लिए नामित कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment