1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे गन्ना किसानों से चर्चा, पांच राज्यों के किसान होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे गन्ना किसानों से चर्चा, पांच राज्यों के किसान होंगे शामिल

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री लोक कल्याण मार्ग में 29 जून 2018 को करीब 150 गन्ना किसानों के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करेंगे।’’ इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और पंजाब के किसान होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 29, 2018 8:21 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे गन्ना किसानों से चर्चा, पांच राज्यों के किसान होंगे शामिल- India TV
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे गन्ना किसानों से चर्चा, पांच राज्यों के किसान होंगे शामिल

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों के करीब 150 गन्ना उत्पादक किसानों से आज बातचीत करेंगे इसमें वह मिलों पर उनके गन्ने के बकाए के भुगतान के लिए सरकार द्वारा उठाये गये हालिया कदमों पर चर्चा कर सकते हैं। पीएम मोदी आज सुबह करीब 11 बजे अपने आवास पर किसानों से मुलाकात करेंगे। सरकार ने मिलों पर गन्ना किसानों के लगभग 20 हजार करोड़ रुपये के भारी बकाए के मद्देनजर हाल में चीनी मिलों की मदद के लिए 8,500 करोड़ रुपये का पैकज मंजूर किया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री लोक कल्याण मार्ग में 29 जून 2018 को करीब 150 गन्ना किसानों के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करेंगे।’’ इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और पंजाब के किसान होंगे। बयान में कहा गया कि बैठक के दौरान गन्ना क्षेत्र के लिए उठाये गये सरकारी कदमों पर चर्चा की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने गन्ना किसानों के भुगतान में चीनी मिलों को सक्षम बनाने के लिए पिछले पांच सालों के दौरान केंद्र सरकार ने कई कदम उठाये हैं। इनमें चीनी का आयात शुल्क दोगुना कर 100 प्रतिशत करना, निर्यात शुल्क समाप्त करना और 8500 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देना शामिल है।

माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी मुलाकात के बाद गन्ना किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। गन्ना किसान लंबे समय से बकाया भुगतान सहित कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। ये मामला सियासी तौर पर भी तूल पकड़ता जा रहा है। हाल ही में कैराना और नूरपुर उपचुनाव के नतीजों को भी इसी से ही जोड़कर देखा जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment