1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश की सबसे तेज ट्रेन का इंतजार खत्‍म, 15 फरवरी को प्रधानमंत्री दिखाएंगे 'वंदे भारत' को हरी झंडी

देश की सबसे तेज ट्रेन का इंतजार खत्‍म, 15 फरवरी को नई दिली से रवाना होगी 'वंदे भारत' एक्‍सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की पहली इंजनरहित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 07, 2019 6:46 IST
Vande Bharat- India TV
Vande Bharat

देश की सबसे तेज ट्रेन पर सवारी करने का इंतजार इसी महीने खत्‍म होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की पहली इंजनरहित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना करेंगे। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन 18 को वंदे भारत एक्सप्रेस नाम दिया था। उसे चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है। यह दिल्ली राजधानी मार्ग के एक खंड पर परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार हासिल कर भारत की सबसे तीव्र ट्रेन बन गयी। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 15 फरवरी की सुबह दस बजे इस ट्रेन को रवाना करेंगे और एक कार्यक्रम भी होगा जहां वह भाषण देंगे। यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है क्योंकि यह रेलवे की पहली स्वदेशी ट्रेन है। ’’ 16 डिब्बे वाली यह ट्रेन 30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी तथा दिल्ली एवं वाराणसी के बीच चलेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment