1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. "मन की बात" कार्यक्रम में पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की

"मन की बात" कार्यक्रम में पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" के जरिए जनता को संबोधित किया। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला "मन की बात" कार्यक्रम है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 25, 2019 11:37 IST
 PM Narendra Mod- India TV
 PM Narendra Mod

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" के जरिए जनता को संबोधित किया। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद ये पहला "मन की बात" कार्यक्रम है। दोबारा भाजपा सरकार बनने के बाद यह "मन की बात" का तीसरा संस्करण है। इससे पहले पीएम मोदी दो बार "मन की बात" के जरिए देशवासियों को संबोधित कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात 2.0  की तीसरी कड़ी का आरम्भ उत्सव व मेलों के बारें में बात करते हुए किया एवं बताया कि कैसे हमारे सभी त्योहार ऋतुओं के अनुसार होते है ताकि खुशहाली बनी रहे।

"मन की बात" में पीएम मोदी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्सव व मेलों के बारें में बात करते हुए बताया हमारे पूर्वजों ने, ऋतु चक्र, अर्थ चक्र और समाज जीवन की व्यवस्था को बखूबी इस प्रकार से ढाला है कि किसी भी परिस्थिति में, समाज में, कभी भी ठहराव या उदासी ना आये।
  • प्रधानमंत्री ने श्री कृष्ण के व्यक्तित्व की बात की व कहा कि जीवन ऐसा, जो आज भी समस्याओं के समाधान के लिए, उदाहरण दे सकता हो, प्रेरणा दे सकता हो, हर कोई व्यक्ति, श्री कृष्ण के जीवन में से, वर्तमान की समस्याओं का समाधान ढूंढ सकता है।
  • 'निस्वार्थ सेवा का महत्व हो, ज्ञान का महत्व हो या फिर जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव के बीच मुस्कुराते हुए आगे बढ़ने का महत्व हो, ये हम, भगवान कृष्ण के सन्देश से सीख सकते हैं और इसीलिये तो श्रीकृष्ण, जगतगुरु के रूप में भी जाने गए हैं – “कृष्णं वन्दे जगद्गुरुम”।
  • प्रधानमंत्री ने महात्मा गाँधी के महान कार्यों के बारे में बताया एवं कहा कि भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है और भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में भी उसकी चर्चा है. मैं बात कर रहा हूँ महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती की।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने  ही लेकिन मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए वे एक प्रकार से विश्व की आवाज बन गये थे।
  • घर हो या गलियाँ, चौक-चौराहे हो या नालियाँ, स्कूल, कॉलेज से लेकर सभी सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता का महा अभियान चलाना है और  इस बार प्लास्टिक पर विशेष जोर देना है: पीएम मोदी
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, एक placard लगा दिया है। जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आये। इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पायेंगे: पीएम मोदी
  • प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से इस वर्ष गाँधी जयंती पर देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment