1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन आज, मां हीराबा से मिले घर पहुंचे पीएम

नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन आज, मां हीराबा से मिले घर पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जन्मदिन की शुरुआत गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का अवलोकन करने के साथ की। वह 69 वर्ष के हो गए हैं। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कहे जाने वाले ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 17, 2019 15:00 IST
नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन आज, मां हीराबा से मिले घर पहुंचे पीएम - India TV
नरेंद्र मोदी का 69वां जन्मदिन आज, मां हीराबा से मिले घर पहुंचे पीएम 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जन्मदिन की शुरुआत गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का अवलोकन करने के साथ की। वह 69 वर्ष के हो गए हैं। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कहे जाने वाले ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पानी भर जाने के अवसर पर गुजरात सरकार ‘नमामी नर्मदा’ समारोह का आयोजन कर रही है। इसी में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह केवडिया पहुंचे। 

Related Stories

नर्मदा नदी में आए पानी के ‘स्वागत’ में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी बांध स्थल पर पूजा करेंगे। प्रधानमंत्री बांध के निकट सभा को संबोधित भी करेंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ और बांध के निकट जारी कई विकास परियोजनाओं का भी उन्होंने अवलोकन किया। इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, बटरफ्लाय पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं। प्रधानमंत्री खालवानी सफारी में इको-टूरिज्म स्थल पर भी पहुंचे।

इस मौके पर वह अपनी मां हीराबा से मिलकर उनका आशीर्वाद भी लेंगे। नरेंद्र मोदी की जीत चाहे कोई भी हो या फिर खुद का जन्मदिन, अपनी मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते। 2014 में जब पहली बार मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी तब जन्मदिन पर मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। 2015 में उन्होंने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया था और उसके बाद हर साल मां के पास पहुंचे। 2018 में बनारस दौरे की वजह से पीएम गुजरात नहीं पहुंच पाए थे लेकिन 2019 में एक बार फिर पीएम मां के पास पहुंच रहे हैं।

मोदी अपनी मां के कितने करीब हैं, उनका अपनी मां से कितना लगाव है उन्होंने खुद एक बार दुनिया को बताया था और बताते-बताते उनकी आंखें भर आईं थीं। अपने जन्मदिन पर हर किसी को गिफ्ट की उम्मीद रहती है। नरेंद्र मोदी को भी अपनी मां से अपने जन्मदिन पर गिफ्ट मिलता रहा है। कभी 5001 रुपये का तोहफा तो कभी मिठाई तो कभी गीता।

आज मोदी का 69वां जन्मदिन है और उनका ये जन्मदिन पूरा देश मना रहा है। बीजेपी कार्यकर्ता देश भर में सेवा सप्ताह मना रहे हैं तो उनके फैन्स अपने-अपने तरीके से मोदी का जन्मदिन मना रहे हैं। गुजरात में तो मोदी के जन्मदिन पर ग्रैंड तैयारियां की है। 8.00 बजे पीएम मोदी केवड़िया पहुंचेंगे और नर्मदा बांध का जायजा लेंगे। 9.30 बजे उनका नर्मदा नदी पूजन का कार्यक्रम है, 10.00 बजे गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर में पूजा करेंगे और 11.00 बजे केवड़िया में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

आज के दिन गुजरात सरकार पूरे राज्य में नमामि देवी नर्मदे महोत्सव मना रही है। इसके लिए खास तौर पर केवड़िया में कार्यक्रम किया जाएगा लेकिन इन सारे कार्यक्रमों में सबसे ऊपर होगा मां का आशीर्वाद।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13