1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM मोदी 25 जून को करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ

PM मोदी 25 जून को करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही 'स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन' के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं

IANS [Updated:23 Jun 2016, 11:40 PM IST]
smart city - India TV
smart city

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही 'स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन' के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन आरंभ होगा। यह सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए नए शहरी मिशनों के अंतर्गत परिकल्पित समग्र और एकीकृत शहरी विकास की शुरुआत होगी।

प्रधानमंत्री पुणे स्थित शिव छत्रपति खेल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 14 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री एम. वैंकेया नायडू करेंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उपस्थित रहेंगे। इसी दिन अन्य स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी प्रारंभ की जाएंगी।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पुणे और अन्य शहरों में शुरू होने वाली परियोजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों का विकास शामिल है।

शनिवार को ही स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत में शामिल किए गए, देश की लगभग 70 प्रतिशत आबादी के लिए उत्तरदायी 500 से ज्यादा शहरों में ढांचागत सुविधाओं की कमियों का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद निरूपित की गई पांच साल की कार्य योजनाओं पर आधारित शहरी विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन की भी शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री मोदी 'मेक योर सिटी स्मार्ट' स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है।

नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे। इस स्पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे। ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्न मिशनों के कार्यान्वयन के दौरान उत्पन्न मसलों के समाधानों के स्रोत होगा।

प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किए जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्त 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: PM मोदी 25 जून को करेंगे स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ
Write a comment