1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 23 अगस्त को यूएई और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

23 अगस्त को यूएई और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ प्राप्त करेंगे। गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 18, 2019 22:41 IST
PM Narendra Modi- India TV
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसकी शुरूआत 23 अगस्त से होगी। पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा यूएई

विदेश मंत्रालय ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ प्राप्त करेंगे। मंत्रालय ने बताया कि यूएई से पीएम मोदी 24 अगस्त को बहरीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी।

शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है सम्मान

गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। पुरस्कार यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है। यह विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह पुरस्कार मोदी को खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है।

अबु धाबी के युवराज से मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।’’

यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार

भारत और यूएई के बीच संबंध गत कुछ वर्षों में काफी बढ़े हैं। उसकी ओर से द्विपक्षीय निवेशों का मजबूत प्रवाह हुआ है और करीब 60 अरब डालर का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार हुआ है। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है। प्रभावशाली खाड़ी देश भारत को तेल निर्यात करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश भी है। यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 33 लाख सदस्य रहते हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा यूएई के साथ हमारे मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी।’’

बहरीन में राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से करेंगे चर्चा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहरीन में पीएम मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बताया जाता है कि बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे।

भारत-बहरीन में बढ़ा है द्विपक्षीय व्यापार

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार की शुरुआत भी करेंगे। भारत और बहरीन के बीच संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में नया जोश देखने को मिला है। भारत-बहरीन द्विपक्षीय व्यापार बढ़ा है और यह 2018-2019 में 1.3 अरब अमेरिकी डालर हो गया है।

बहरीन में रहते हैं साढ़े तीन लाख भारतीय

बहरीन में करीब 3,50,000 भारतीय नागरिक रहते हैं जो कि देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और वे बहरीन के विकास में योगदान दे रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘बहरीन में 3000 भारतीय स्वामित्व वाले या संयुक्त उपक्रम दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध के महत्व को रेखांकित करते हैं। यह यात्रा बहरीन के साथ हमारे परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करने का एक मौका देगी।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment