1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी ने सेना को सौंपा पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र

पीएम मोदी ने सेना को सौंपा पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र

यह दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है। K-9 वज्र टैंक काफी एडवांस है। इसे 'टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन' कहते हैं। इसमें कई ऐसी खासियतें हैं, जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:19 Jan 2019, 1:07 PM IST]
पीएम मोदी आज सेना को सौंपेंगे पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र- India TV
पीएम मोदी आज सेना को सौंपेंगे पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र

नई दिल्ली: भारतीय सेना के बेड़े में स्वदेश निर्मित आज एक और युद्धक टैंक शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में बने बहुउद्देश्यी K-9 वज्र टैंक को सेना को सौंपा। इस वज्र टैंक को महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' के तहत सूरत एलएंडटी प्लांट में विकसित किया गया है। हाल ही इसे ट्यूनिंग टेस्ट के लिए सेना के पास भेजा गया था और आज प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में यह हमेशा के लिए युद्धक बेड़े में शामिल हो गया।

यह दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है। K-9 वज्र टैंक काफी एडवांस है। इसे 'टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन' कहते हैं। इसमें कई ऐसी खासियतें हैं, जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं। बोफोर्स टैंक जहां एक्शन में आने से पूर्व पीछे जाती है, वहीं K-9 वज्र टैंक स्व-संचालित है। इस टैंक के निर्माण के लिए हजीरा में खास फैक्ट्री बनाई गई।

बता दें कि हजीरा स्थित L&T प्लांट एक निजी कंपनी है, मगर मेक इन इंडिया के तहत 2018 में इसे ही बड़ा ऑर्डर दिया गया था। इस ऑर्डर के तहत 100 टैंक तैयार किए जाने हैं। ऐसे में ये किसी निजी क्षेत्र को दिया गया अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर कहा जा सकता है। वहीं, सूरत शहर के लिए भी गर्व की बात है कि सरहद की रक्षा करने वाली आधुनिक टैंक यहां विकसित हो रही हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: पीएम मोदी ने सेना को सौंपा पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र - PM Modi Dedicates L&Ts Hazira Armoured System Complex To The Nation
Write a comment
ipl-2019