1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अंडमान निकोबार में प्रधानमंत्री: सुनामी मैमोरियल में अर्पित की श्रद्धांजलि, दी कई परियोजनाओं की सौगात

अंडमान निकोबार में प्रधानमंत्री: सुनामी मैमोरियल में अर्पित की श्रद्धांजलि, दी कई परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री आज बंगाल की खाड़ी में मौजूद अंडमान निकोबार द्वीप समूह का दौरा करेंगे। यहां पर प्रधानमंत्री ढेरों इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टों को लॉन्च करेंगे। अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री शनिवार शाम को पोर्ट ब्लेयर पहुंच गए हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:30 Dec 2018, 1:12 PM IST]
PM Modi- India TV
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बंगाल की खाड़ी में मौजूद अंडमान निकोबार द्वीप समूह केे दौरेे पर हैं। आज यहां पर वे सुनामी मैमोरियल पहुंच, जहां उन्‍होंने 2004 में आई सुनामी से मारे गए हजारों लोगों को श्रद्धांजलि दी। कार निकोबार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, सुरक्षा के साथ-साथ कार-निकोबार में विकास की पंचधारा बहे, बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए भी काम किया जा रहा है।  केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर व्यवस्था को आसान करने में जुटी है। सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है

मछली पालकों और नारियल उत्‍पादकों के लिए बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार हमारे मछुआरों को सशक्त करने में जुटी है। हाल में ही देश में मछलीपालन को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए 7 हज़ार करोड़ रुपए के एक विशेष फंड का प्रावधान किया गया है। इसके तहत मछुआरों को उचित दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं नारियल उत्‍पादकों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खोपरा का समर्थन मूल्‍य 2000 रुपए बढ़ाया जा रहा है। पहले यह 7500 रुपए था, जिसे बढ़ाकर सरकार ने 9500 कर दिया है। 

ये है पीएम का कार्यक्रम 

यहां पर प्रधानमंत्री ढेरों इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍टों को लॉन्‍च करेंगे। अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री शनिवार शाम को पोर्ट ब्‍लेयर पहुंच गए हैं। रविवार को वे कार निकोबार में स्थित सुनामी मैमोरियल भी देखने जाएंगे। वे स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे और वॉल ऑफ लॉस्ट सोल में एक मोमबत्ती जलाएंगे।​ सुनामी मैमोरियल के दौरे के बाद वे अरोंग में एक औद्योगिक प्रशिक्ष्‍ज्ञण केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां पर कई इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखेंगे। यहां पर प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बाद में वे पोर्ट ब्‍लेयर में शहीद स्‍तंभ पर माल्‍यापर्ण करेंगे। प्रधानमंत्री पोर्ट ब्‍लेयर में स्थित सेल्‍युलर जेल का भी दौरा करेंगे। 

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री पोर्ट ब्‍लेयर के साउथ पॉंइंट पर सबसे ऊंचा झंडा फहराएंगे। वे पोर्ट ब्‍लेयर के मरीना पार्क में मौजूद सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा प्रतिमा पर माल्‍यार्पण करेंगे। भारतीय धरती पर सुभाष चंद्र बोस द्वारा पहली बार राष्‍ट्र ध्‍वज फहराने की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर नेताजी स्‍टेडियम में प्रधानमंत्री स्‍मारक डाक टिकट और फर्स्‍ट डे कवर जारी करेंगे। वे यहां इस द्वीप के लिए इनोवेशन एवं स्‍टार्टअप पॉलिसी भी जारी करेंगे। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री यहां पर 7 मेगावॉट के सोलर प्‍लांट और सोलर विलेज का उद्घाटन भी करेंगे। वे रविवार को विभिन्‍न प्रकास प्रोजेक्‍टों का शिलान्‍यास के साथ्‍ज्ञ जन सभा को संबोधित भी करेंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: pm modi in andaman and nicobar islands live updates infrastructure projects launch latest news port blair |अंडमान निकोबार दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुनामी मैमोरियल पर जाकर दी श्रद्धांजलि
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100