1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हरियाणा को पीएम मोदी का गिफ्ट, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का किया शुभारंभ, कई परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

हरियाणा को पीएम मोदी का गिफ्ट, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का किया शुभारंभ, कई परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय समेत हरियाणा में छह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

Written by: Bhasha [Published on:12 Feb 2019, 4:52 PM IST]
Lok sabha election 2019, bjp, modi rally, pm modi rally, pm modi kurukshetra rally, modi kurukshetra- India TV
Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi launches 'Swachh Shakti 2019' programme, in Kurukshetra. Also seen are Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar and BJP leader Uma Bharti.

कुरूक्षेत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय समेत हरियाणा में छह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री यहां ‘स्वच्छ शक्ति 2109’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। इस साल दो अक्टूबर तक देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने और स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण महिलाओं की भूमिका को रेखांकित करने के मकसद से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

देश भर में स्वच्छता अभियान के साथ जुड़ी महिला सरपंचों और महिलाओं ने इस कार्यक्रम में भागीदारी की है। पीएम मोदी ने इस दौरान स्वच्छ शक्ति-2019 पुरस्कार प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए झज्जर जिले में 2,035 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनआईसी) का शुभारंभ भी किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) कैंसर के इलाज और अनुसंधान का उत्कृष्ट संस्थान है। AIIMS झज्जर परिसर में इसका निर्माण किया गया है। ये 700 बिस्तरों वाला अस्पताल है, जिसमें सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, एनेस्थेसिया, पेलिएटिव केयर और न्यूक्लियर मेडिसिन जैसी विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा डॉक्टरों और कैंसर मरीजों के तीमारदारों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था भी है।

पीएम मोदी ने फरीदाबाद के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का भी उद्घाटन किया। ये उत्तर भारत में पहला ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है। इस अस्पताल में 510 बिस्तर हैं। पीएम ने पंचकूला के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान का भी शिलान्यास किया। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना पंचकूला में श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में की जा रही है। ये आयुर्वेदिक उपचार, शिक्षा और अनुसंधान का राष्ट्रीय स्तर का संस्थान होगा।

प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास किया। श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधित और भारत में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है। प्रधानमंत्री मोदी ने पानीपत में ‘पानीपत युद्ध संग्रहालय’ का भी शिलान्यास किया। ये संग्रहालय पानीपत के विभिन्न युद्धों के नायकों का सम्मानित करने के लिए बनाया जा रहा है। पीएम ने करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास किया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019